Move to Jagran APP

अवैध कालोनियों का मामला लटका, मंत्रियों के पेंच से रेगुलर करने का एजेंडा फंसा

पंजाब में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने के मामले में पेंच फंस गया है। इस मामले पर कैबिनेट की बैठक में लाया गया प्रस्‍ताव मंत्रियों में मतभेद के कारण लटक गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2017 11:55 AM (IST)
अवैध कालोनियों का मामला लटका, मंत्रियों के पेंच से रेगुलर करने का एजेंडा फंसा

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब की 6500 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर मंत्रियों में मतभेद हो गए हैं। इस कारण कैबिनेट की बैठक में लाया गया यह एजेंडा पास नहीं हो सका। कैबिनेट ने इसका स्थायी हल करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया। इसकी अगुवाई कैबिनेट मंत्री ब्रहम मोहिंदरा करेंगे।

loksabha election banner

कैबिनेट में यह एजेंडा पेश किया गया, तो दो मंत्रियों ने कहा कि कई सालों से सरकारें बार-बार कॉलोनियों को रेगुलर करने के लिए बिल ला रही हैं, इसके बावजूद ये कॉलोनियां बढ़ती जा रही हैं। वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने कहा कि इसका स्थायी हल निकालने के लिए पांच मंत्रियों की सब कमेटी बनाई गई है, जो बिल्डरों, अधिकारियों व अन्य संबंधित लोगों से बात करके इसका स्थायी हल खोजेगी।

यह भी पढ़ें: महिला प्रिंसिपल के साथ एेसी हालत में था सीकेडी प्रधान, मचा हंगामा

इस कमेटी को एक महीने के लिए रिपोर्ट देने के लिए कहते हुए एजेंडे को स्थगित कर दिया गया। कमेटी में ब्रहम मोहिंदरा के अलावा स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, मनप्रीत बादल, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, चरनजीत सिंह चन्नी भी शामिल हैं।

बायो टेक्नोलॉजी पार्क की प्रक्रिया तेज होगी

 मोहाली में बायो टेक्नोलॉजी पार्क स्थापित करने का जिक्र करते हुए कैप्टन ने 80 एकड़ जमीन हासिल करने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उद्योग विभाग को निर्देश दिए। वित्त आयुक्‍त (राजस्व) ने मुख्यमंत्री को बताया कि मोहाली के आसपास इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवस्था और डिज़ाइन मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित करने के लिए अपेक्षित 40 एकड़ ज़मीन उपलब्ध करवा दी जाएगी।

तीन लेक्चर्स नियमित

कैबिनेट ने महाराजा रणजीत सिंह पंजाब पुलिस अकादमी फिल्लौर में ठेके के आधार पर काम कर रहे तीन लेक्चर्स की सेवाओं को नियमित कर दिया है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से 19 लॉ अफसरों की सेवाओं को नियमित करने संबंधी दिए आदेशों के मुताबिक ही डॉ. जसविंदर सिंह, डॉ. हरजीत सिंह और डॉ. हरून नईम खान की सेवाओं रेगुलर किया गया है।

औद्योगिक प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन का प्रस्ताव भी मंजूर 

मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में औद्योगिक प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन प्राप्त करते समय जमीन अधिग्रहीत करने की स्कीम की संभावनाओं का पता लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूर कर लिया। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने अमृतसर-कोलकाता इंडस्टियल कॉरिडेार के अधीन राजपुरा में संगठित उत्पादन कलस्स्टर (आईएमसी) के अधीन सरकार द्वारा ज़मीन प्राप्त करने की प्रक्रिया में लंबित मुकदमे के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि आइएमसी को स्थापित करने के लिए 1000 एकड़ जमीन अधिग्रहीत की गई है। पीएसआईईसी ने प्रथम पड़ाव के लिए पहले ही 206 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है।

राइफल शूटर अजितेश को सब इंस्पेक्टर नियुक्त करने को मंजूरी

कैबिनेट ने राइफल शूटर अजितेश कौशल को पंजाब पुलिस में सब इंस्पेक्टर नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। अजितेश कौशल ने प्रांतीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक 85 पदक हासिल किए हैं। राज्य के खेल विभाग ने उन्हें ए-ग्रेड खिलाड़ी के तौर पर सूचीबद्ध किया है। अजितेश के पिता राकेश कौशल पीपीएस अधिकारी हैं, जो इस समय मोहाली में तीसरी बटालियन के कमांडेंट हैं, जिन्होंने पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

यह भी पढ़ें: पत्नी ने अवैध संबंधों से रोका तो पति ने घोंट दिया बेटी का गला

बता दें कि इससे पहले कैबिनेट ने महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर जिसने आइसीसी महिला विश्व कप में शानदार पारी खेलते हुए 171 रन बनाए थे, उनको भी पंजाब पुलिस में डीएसपी नियुक्त करने को स्वीकृति दी थी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में नई सनसनी, गंभीर को प्रैक्टिस कराते-कराते बना तूफानी बॉलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.