Move to Jagran APP

भाजपा और कांग्रेस ने ही दिया धोखा, अब जनता मुझे देगी मौका : हरमोहन धवन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हरमोहन धवन शनिवार को दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे।

By Edited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 03:08 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 09:45 AM (IST)
भाजपा और कांग्रेस ने ही दिया धोखा, अब जनता मुझे देगी मौका : हरमोहन धवन

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण] : पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हरमोहन धवन शनिवार को दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपनी चुनावी रणनीति पर खुलकर बात की। साथ ही उन्होंने शहर के ज्वलंत मुद्दों की चर्चा करते हुए इन पर विपक्षी दलों और सत्ता पक्ष के रुख की आलोचना भी की। उन्होंने कहा कि सांसद किरण खेर आज जनहित के जिन कामों का श्रेय ले रही हैं, वह तो पार्षद स्तर के काम हैं। धवन ने अपने करीब 35 वर्ष लंबे राजनीतिक सफर पर बात करते हुए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों पर धोखा देने का आरोप लगाया। चंडीगढ़ की जनता पर विश्वास जताते हुए दावा किया कि इस बार के चुनाव में जनता खुद इस धोखे का माकूल जवाब देगी। पेश है हरमोहन धवन से हुई विशेष बातचीत के कुछ अंश ..

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव को लेकर आपकी क्या तैयारी है?

फरवरी में आप पार्टी द्वारा कैंडीडेट घोषित होते ही मैने तैयारी शुरू कर दी थी। किसी भी चुनाव में हमेशा जमीनी तैयारी जरुरी है। आप ने सबसे पहले बूथ कमेटी का गठन किया। पूरे चुनाव प्रचार को आप के वर्कर संभाल रहे हैं। मेरी पत्नी डोर टू डोर और बेटा युवा ब्रिगेड के साथ तैयारियों में जुटे हैं। 

आप ने चुनावी होमवर्क पूरा कर लिया है। चुनाव में इस बार आपका किस से मुकाबला होगा?

इसमें कोई शक नहीं, मुकाबला तो बीजेपी और कांग्रेस कैंडीडेट से ही है। मैं हवाई बातें नहीं करता,जमीनी नेता हूं। छ महीने पहले ही चुनाव किस पार्टी से लड़ना है, उसके लिए शहर के तीन हजार लोगों के बीच सर्वे करवाया गया था। जिसमें 60 फीसद जनता ने मेरे जीतने की उम्मीद जताई है।

हर चुनाव में आप पर दलबदल की राजनीति के आरोप लगते हैं?

मेरा मानना है अधिकतर चुनाव दो ही कारणों से लड़ते हैं, जिसमें मोलभाव का राजनीति या पैसा शामिल रहता है। सभी जानते हैं मेरी प्राथमिकता में ये दोनो चीजें नहीं है। मैं जिस भी पार्टी से जुड़ा उसके प्रति तन,मन,धन से समर्पित रहा। लेकिन बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टी ने हमेशा मेरे साथ धोखा किया। किसी भी पार्टी से मुझे चुनाव के लिए कभी बेहतर बेस नहीं मिला। बीजेपी छोड़ने का कारण बीते कार्यकाल में मेरी पूरी तरह से अनदेखी होना रहा। 

चुनाव में जनता से किन मुद्दों और वादों पर वोट मांगेंगे?

मैं जनता से कोई झूठे वादे नहीं करता। जनता ने जिताया तो कांग्रेस और बीजेपी के अधूरे एजेंडों को ही सबसे पहले पूरा करुंगा। आज स्मार्ट सिटी कहे जाने वाले चंडीगढ़ शहर की सड़कों की खस्ता हाल किसी से छिपी नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री रहते हुए शहर को जीएमसीएच-32,कजौली वाटर व‌र्क्स सहित कई प्रोजेक्ट सिरे चढ़ाए। मौजूदा सांसद जिन कामों को गिनवा रही हैं, वह तो किसी पार्षद स्तर के हैं।

चंडीगढ़ में आप की पहली रैली ही बुरी तरह फ्लॉप रही?

यह सही है कि हम उम्मीद के मुताबिक भीड़ नहीं जुटा सके। रैली में कुछ अपने लोगों ने ही धोखा दिया। लेकिन इस रैली से ही आगामी चुनाव में जीत हार का अनुमान नहीं लगाया जा सकता, यह तो बस शुरुआत है। धवन मानते हैं 2014 में आप की कैंडीडेट रही अभिनेत्री गुलपनाग से भी लोग नाराज हैं, वह तो चुनाव के बाद लोगों का धन्यवाद तक करने नहीं आई, लेकिन मेरे कैंडीडेट बनते ही अब सभी एकजुट हो गए हैं। 19 मई को चुनाव से पहले होने वाली रैली में केजरीवाल फिर आएंगे।

क्या 2019 में फिर से केंद्र में मोदी सरकार बनेगी?

यह तो भूल ही जाइए कि कोई एक पार्टी केंद्र में अपने दम पर सरकार बना सकती है। बीते 20 सालों से हर पार्टी गठजोड़ के सहारे ही केंद्र में आई है, उसमें अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर डॉ.मनमोहन और अब मोदी सरकार भी गठजोड़ से बनी है। बीजेपी का जनाधार बुरी तरह से गिरा है। 2014 में बीजेपी को 44 पार्टियों का सहयोग मिला था, उसमें से 16 मोदी का साथ छोड़ चुकी हैं। चंडीगढ़ में भी बीजेपी अपने घोषणा पत्र में एक भी काम को पूरा नहीं करा सकी।

 चंडीगढ़ में मतदान अंतिम चरण में होने से आपको फायदा मिलेगा?

हमने तो डेढ़ महीने पहले से ही चुनाव की तैयारी शुरु कर दी हैं। दूसरी पार्टी के तो अभी कैंडीडेट ही फाइनल नहीं कर पा रही। दूसरे नेताओं के मुकाबले हमे करीब ढ़ाई महीने अतिरिक्त चुनाव प्रचार का समय मिल गया है। जब तक दूसरे नेता चुनाव प्रचार शुरु करेंगे, तब तक हम चुनावी रणनीति को पूरी तरह अंजाम दे चुके होंगे। हर रोज चुनाव को लेकर दो से तीन कार्यक्रम किए जा रहे हैं। गांव और कालोनियों को कवर कर लिया गया है, सोमवार से मैं भी सेक्टरों में चुनावी अभियान शुरु कर दूंगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.