Move to Jagran APP

खिलाड़ियों की रिफ्रेशमेंट और अधिकारियों को भत्ते में इजाफा

यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलने वाले भत्ते में इजाफा किया है। इन बढ़ाए गए भत्तों का फायदा इंटर स्कूल ट्रायल व स्कूल नेशनल गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 10:40 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 10:40 PM (IST)
खिलाड़ियों की रिफ्रेशमेंट और अधिकारियों को भत्ते में इजाफा
खिलाड़ियों की रिफ्रेशमेंट और अधिकारियों को भत्ते में इजाफा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलने वाले भत्ते में इजाफा किया है। इन बढ़ाए गए भत्तों का फायदा इंटर स्कूल, ट्रायल व स्कूल नेशनल गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को मिलेगा। गौरतलब है कि इसी सिलसिले में एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से एक खास एक्सपर्ट कमेटी गठित की गई थी और उसी कमेटी की सिफारिशों के आधार पर यह भत्ते बढ़ाए गए थे। नए भत्तों को बढ़ाने की मंजूरी एजुकेशन सेक्रेटरी बीएल शर्मा ने दे दी है। भत्ते बढ़ाए जाने की सूचना इसी सप्ताह एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से स्पो‌र्ट्स विग को दे दी गई है। इसी सत्र से मिलेंगे बढ़े हुए भत्ते एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्ते बढ़ाए जाने का फायदा इसी सत्र से खिलाड़ियों व अधिकारियों को होगा। जुलाई महीने से खेल मुकाबले शुरू हो जाएंगे, जोकि आने वाले चार महीने तक चलेंगे, जिसमें अलग -अलग खेलों में अलग-अलग आयुवर्ग के खेल मुकाबले होंगे। ऐसे में नेशनल कैंप और नेशनल स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को जहां पहले रिफ्रेशमेंट के लिए प्रति खिलाड़ी को प्रतिदिन के हिसाब से 25 रुपये मिलते थे, वहीं अब इन खिलाड़ियों को रिफ्रेशमेंट के तौर पर 50 रुपये मिला करेंगे। खिलाड़ियों की मिलेगी बेहतर रिफ्रेशमेंट एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्ते बढ़ाए जाने के बाद खिलाड़ियों को यकीनन फायदा मिलेगा। इससे पहले इंटर स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को रिफ्रेशमेंट के तौर 30 रुपये प्रति दिन के हिसाब से मिलेंगे, जोकि पहले से दोगुनी है। इसके अलावा इंटर स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले अधिकारियों को भी अब 20 रुपये प्रति मैच की जगह 75 रुपये प्रति दिन के हिसाब से भत्ता मिलेगा। गौरतलब है कि एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से छह साल बाद खिलाड़ियों व अधिकारियों को दिए जाने वाले भत्ते में इजाफा किया गया।

loksabha election banner

बढि़या टूर्नामेंट प्रबंधन के लिए था जरूरी कदम डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन अधिकारी अनुजीत कौर ने बताया कि स्पो‌र्ट्स सेक्रेटरी ने खिलाड़ियों व अधिकारियों दिए जाने वाले भत्ते में इजाफा करने के आदेश दे दिए हैं। स्पो‌र्ट्स से जुड़े अधिकारियों की यह मांग काफी पुरानी व जायज थी, जिसे एजुकेशन डिपार्टमेंट ने मान लिया है। इसके अलावा विभाग की तरफ से इंटर स्कूल गेम्स के दौरान फ्री मेडिकल कैंप भी लगाने की योजना है जिसमें खिलाड़ी व अधिकारी अपनी स्वास्थ्य संबंधी जांच करवा सकते हैं। अभी और सुधार की जरूरत कोचों की माने तो एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से भत्तों में किया गया इजाफा न के बराबर है। भत्ते बढ़ाने के लिए गठित की कमेटी ने अधिकारियों को कोई राहत नहीं दी है। दरअसल पहले अधिकारियों को प्रति मैच के आयोजन पर 20 रुपये मिलते थे, लेकिन अब प्रतिदिन के 75 रुपये भत्ता कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.