Move to Jagran APP

अगर आप भी करते हैं आनलाइन शापिंग और नहीं मिलता बेस्ट क्वालिटी का सामान, तो कंज्यूमर मीडिएशन सेल में करें शिकायत

आनलाइन शापिंग करने वाले लोगों के लिए यह काम की खबर है। आनलाइन मंगवाए गए सामान में कोई खराबी आती है तो इसकी शिकायत कंज्यूमर मीडिएशन सेल में की जा सकती है। शहर में कंज्यूमर मीडिएशन सेल का गठन कंज्यूमर प्रोटेक्शन माडल रूल्स 2020 के तहत किया गया है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 03:54 PM (IST)
शहर में कंज्यूमर मीडिएशन सेल का गठन कंज्यूमर प्रोटेक्शन माडल रूल्स 2020 के तहत किया गया है।

चंडीगढ़ [वैभव शर्मा]। आनलाइन शापिंग (Online Shoping) के शौकिन लोगों के लिए यह खबर काम की है। जो लोग आनलाइन खरीदारी करते हैं और उन्हें मन मुनासिब सामान नहीं मिलता तो इसकी शिकायत कंज्यूमर मीडिएशन सेल (Consumer Mediation Cell) में कर सकते हैं।

loksabha election banner

जी हां! कंज्यूमर मीडिएशन सेल में अब ऐसे केसों का निपटारा किया जाएगा। शहर में कंज्यूमर मीडिएशन सेल का गठन कंज्यूमर प्रोटेक्शन माडल रूल्स 2020 के तहत किया गया है। इसमें आनलाइन शापिंग करने वाले उपभोक्ता अपनी परेशानी का समाधान पा सकेंगे। यदि आनलाइन मंगवाए गए प्रोडक्ट की क्वालिटी में को दोष या सामान में खराबी पाई जाती है तो इसकी शिकायत आप कंज्यूमर प्रोटेक्शन सेल में आनलाइन भी दे सकते हैं।

चंडीगढ़ स्टेट कंज्यूमर मीडिएशन सेल को स्टेट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन (स्टेट कमीशन) चंडीगढ़, डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर मीडिएशन सेल-1 को डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन-1, डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर मीडिएशन सेल-2 को डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन-2 के साथ जोड़ा गया है। ताकि हर मामलों का अलग से निपटारा हो सके और किसी भी उपभोक्ता को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े। ऐसा करने से केस का निपटरा भी जल्दी हो जाएगा।

अगर किसी ग्राहक का विवाद है तो उसका मीडिएशन सेल के जरिये भी निपटान किया जा सकता है। नए प्रावधानों में ग्राहकों के लिए कई तरह के सहुलियतें दी गई हैं। इसमें आनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों पर कार्रवाई से लेकर गलत प्रचार करने वाले विज्ञापनों तक के लिए कार्रवाई की जा सकती है।

चंडीगढ़ में आनलाइन पोर्टल भी ग्राहकों के लिए शुरू किया गया है। इसका स्लोगन भी जागो ग्राहक जागो रखा गया है। ताकि लोग इसके प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो सके। ग्राहक अपनी शिकायत अब इसी पोर्टल में आनलाइन कर सकते हैं। इसमें अब लोग जिनको कोई भी शिकायत किसी प्राेडक्ट या सर्विस को लेकर है, तो उन्हें कंज्यूमर फोरम आने की जरूरत नहीं है। आनलाइन पोर्टल पर कंज्यूमर को जागरूक करने के लिए हर प्रकार की जानकारी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.