Move to Jagran APP

घर बैठे कर सकेंगे शराब का आर्डर, विभाग कर रहा होम डिलीवरी की तैयारी

चंडीगढ़ का एक्साइडज एंट टैक्सेशन डिपार्टमेंट शहर में लीकर (शराब) की होम डिलीवरी सिस्टम को मंजूरी देने की तैयारी में है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 12:53 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 11:40 AM (IST)
घर बैठे कर सकेंगे शराब का आर्डर, विभाग कर रहा होम डिलीवरी की तैयारी

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। अब आप घर बैठे ही पिज्जा-बर्गर और लंच-डिनर की तरह शराब का भी आर्डर दे सकेंगे। चंडीगढ़ का एक्साइडज एंट टैक्सेशन डिपार्टमेंट शहर में लीकर (शराब) की होम डिलीवरी सिस्टम को मंजूरी देने की तैयारी में है। इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिस पर अधिकारियों की पहले दौर की चर्चा हुई है, लेकिन अभी इस पर अंतिम मंजूरी के लिए प्रस्ताव यूटी प्रशासन के आला अधिकारियों के पास भेजा जाना है।

loksabha election banner

बता दें, चंडीगढ़ में शराब की बिक्री काफी अधिक है, जिससे चंडीगढ़ प्रशासन को मोटी कमाई होती है। अगर शहर में शराब की होम डिलीवरी को शुरू हो जाती है तो यूटी प्रशासन के राजस्व में कई गुना और वृद्धि हो सकती है।

ऑनलाइन कर सकेंगे आर्डर

होम डिलीवरी प्रपोजल स्वीकार हो गया तो यूटी प्रशासन ऑनलाइन शराब की आर्डर की सुविधा देगा, लेकिन विभाग इस बात का ध्यान रखेगा कि अंडर एज युवा इसका गलत इस्तेमाल न कर सकें। उधर इस सिस्टम से शहर के युवाओं को रोजगार का भी अच्छा मौका मिलेगा। युवाओं को शराब की डिलीवरी सर्विस से अच्छी कमाई होगी।

दुर्घटनाओं पर लगेगी रोक

कंज्यूमर प्रोटेक्शन काउंसिल चंडीगढ़ के सदस्य अजय जग्गा का कहना है कि यूटी प्रशासन द्वारा शहर में शराब की होम डिलीवरी का प्रपोजल सही दिशा में है। इस फैसले से शहर में एक्सीडेंट का रेट कम होगा। साथ ही शराब खरीदने के लिए शाम को बाहर जाने वाले लोगों और वाहनों से भीड़ भी कम होगी।

अगले साल ही शुरु होगी डिलीवरी

अगर शराब की होम डिलीवरी प्रपोजल को मंजूरी मिल भी जाती है तो इसे अगले साल से ही शुरू किया जा सकेगा। ऐसे में मार्च के बाद नई एक्साइज पॉलिसी के बाद इसे लागू किया जाएगा। शराब की होम डिलीवरी को शुरू करने के बारे में एक्साइज विभाग के अधिकारियों का दूसरा भी तर्क है। अधिकारियों का कहना है कि नए सिस्टम से शराब पीकर गाड़ी चलाने से होने वाले एक्सीडेंट में कमी आएगी। लोगों को घर पर बैठे ही शराब उपलब्ध हो जाएगी।

महाराष्ट्र में है यह सुविधा  

यूटी प्रशासन को केंद्र से जरूरत के हिसाब से बजट में पैसा नहीं मिल पाता है। केंद्र सरकार द्वारा यूटी प्रशासन को अपने स्तर पर अधिक से अधिक फंड जुटाने के लिए कहा गया है। ऐसे में यूटी प्रशासन ने एक शराब की होम डिलीवरी कर एक्साइज के तौर पर मोटी कमाई करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

इस समय महाराष्ट्र में शराब की होम डिलीवरी की जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूटी प्रशासन द्वारा यह प्रपोजल तैयार किया गया है। सूत्रों के अनुसार यूटी एक्साइज डिपार्टमेंट के कुछ अधिकारी महाराष्ट्र पैटर्न की भी स्टडी कर रहे हैैं। जरुरत महसूस हुई तो अधिकारियों को एक दल महाराष्ट्र जाकर इस सिस्टम की स्टडी करेगा।

ऑक्शन से 266 करोड़ आमदनी

यूटी एक्साइज विभाग ने इस साल करीब 80 शराब के ठेके ऑक्शन किए हैैं। इस साल हुई ऑक्शन में यूटी प्रशासन को 266 करोड़ की कमाई हुई थी। विभाग को उम्मीद है कि नई पॉलिसी से आमदनी 350 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

शराब की बोतलों पर होगा यूटी का होलोग्राम

यूटी प्रशासन शराब की अवैध सप्लाई रोकने के लिए नया प्रयोग करने की तैयारी में है। अब चंडीगढ़ में बिकने वाली सभी शराब की बोतलों पर यूटी का होलाग्राम होगा। इस संबंध में भी प्रपोजल तैयार किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.