चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) के 418 पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षा विभाग की ओर से 27 जनवरी 2018 को लिखित परीक्षा के आधार पर जारी मेरिट में शामिल सभी कैंडिडेट्स की ज्वाइनिंग होगी। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने वीरवार को ही शिक्षकों की भर्ती मामले में सुनवाई करते हुए कैंडिडेट के हक में फैसला दे दिया है।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से एसएसए के तहत भर्ती किए जाने वाले 418 कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट जारी कर दी, लेकिन जिन कैंडिडेट्स ने हाईकोर्ट के निर्देश पर 9 दिसंबर 2018 को आयोजित सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) टेस्ट क्लीयर कर लिया और लिखित परीक्षा की मेरिट लिस्ट में जगह बनाई, उन्हें शिक्षा विभाग ने मेरिट में आने के बावजूद जॉब ऑफर लेटर देने पर कोर्ट के आदेश आने तक रोक लगा दी थी। शिक्षा विभाग की ओर से सिर्फ 200 कैंडिडेट्स को 21 और 22 मई को ऑफर लेटर जारी कर दिए थे। जिसमें से मेडिकल के बाद 40 के करीब ने विभाग में ज्वाइन भी कर लिया है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद मेरिट लिस्ट में शामिल बाकी सभी कैंडिडेट्स को भी जल्द ही शिक्षा विभाग हाईकोर्ट से आदेशों की कापी मिलने के बाद ऑफर लेटर जारी करेगा। मामले में वकील रोहित सेठ ने कहा कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा विभाग को मेरिट लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को ज्वाइन कराने के निर्देश दिए हैं।

टीजीटी के 196 पदों के लिए जुलाई में होगी लिखित परीक्षा

शिक्षा विभाग ने जेबीटी के बाद अब टीजीटी के 196 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को तेज करने का फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से टीजीटी पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। इस संबंध में फाइनल शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। जुलाई के अंत तक लिखित परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी। विभाग सात विभिन्न विषयों में लिखित परीक्षा लेगा।

जेबीटी की मेरिट में भी हरियाणा का दबदबा

शिक्षकों की मेरिट लिस्ट में इस बार भी हरियाणा के कैंडिडेट्स का ही दबदबा रहा। जानकारी के अनुसार जेबीटी चयनित कैंडिडेट्स में 60 से 70 फीसद हरियाणा निवासी हैं। जेबीटी की भर्ती के लिए देशभर से 21,570 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था। जिसमें हरियाणा से सबसे अधिक 14.500, पंजाब से 2500, दिल्ली से 1840, चंडीगढ़ से 1400, हिमाचल से 280 सहित देश भर के सभी राज्यों से युवाओं ने आवेदन किया था।

स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी दूर, एक माह तक लेंगे प्रशिक्षण

शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों को स्कूल अलॉटमेंट की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। नए शिक्षक गर्मियों की छुट्टियों के बाद 1 जुलाई से स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना शुरु कर देंगे। नवनियुक्त शिक्षकों को पहले शिक्षा विभाग एक महीने की ट्रेनिंग देगा। बेसिक ट्रेनिंग सेक्टर-32 स्थित एससीईआरटी में दी जाएगी। शहर के कई सरकारी स्कूलों में 90 बच्चों पर एक शिक्षक पढ़ा रहा है। हरियाणा में 15 हजार रेगुलर शिक्षकों की भर्ती के कारण भी 300 से अधिक यूटी से एसएसए, कांट्रेक्ट और गेस्ट टीचर नौकरी छोड़ चुके हैं।

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!