Move to Jagran APP

मोदी कैबिनेट में पंजाब के लिए तिहरी खुशी, हरसिमरत, हरदीप पुरी व सोमप्रकाश बने मंत्री

हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली है। उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा सांसद सोमप्रकाश को लेकर भी चर्चाएं चल रही हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 08:43 AM (IST)
मोदी कैबिनेट में पंजाब के लिए तिहरी खुशी, हरसिमरत, हरदीप पुरी व सोमप्रकाश बने मंत्री
मोदी कैबिनेट में पंजाब के लिए तिहरी खुशी, हरसिमरत, हरदीप पुरी व सोमप्रकाश बने मंत्री

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के बठिंडा से शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने वीरवार देर  शाम केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्‍होंन राष्‍ट्रपति भवन परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री के रूप में पद ओर गाेपनीयता की शपथ ली। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल मेें भी कैबिनेट मंत्री थीं। अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हरदीप सिंह पुरी को भी मंत्री बनाया गया है। उनको राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। हाेशियारपुर से भाजपा के टिकट पर जीते साेमप्रकाश को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। उनकोराज्‍यमंत्री बनाया गया है। समारोह में शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

हरसिमरत कैबिनेट मंत्री, हरदीप पुरी राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और सोमप्रकाश राज्‍यमंत्री बनाए गए

हरसमिरत कौर बादल को मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण के लिए दिन में ही न्‍यौता मिल गया था। उन्‍होंने समारोह में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हरसिमरत ने बठिंडा से लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक बनाई है। वह इस बार कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वडिंग को हराकर लगातार तीसरी बार बठिेंडा से सांसद चुनी गई हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में हरसिमरत कौर बादल।

दूसरी ओर, ह‍ोशियारपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर जीते सोमप्रकाश को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की चर्चाएं दोपहर से ही शुरू हो गई हैं। उनके घर पर लोग बधाई देने पहुंच रहे हैं। होशियारपुर में पूर्व मंत्री तीक्ष्ण सूद ने फेसबुक पर सोम प्रकाश को मंत्री बनाए जाने की सूचना दी ।

दूसरी ओर, शिअद के प्रधान सुखबीर सिंह बादल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के शपथ ग्रहण समारोह मेें भाग लेने पहुंचे। सुखबीर ने कहा कि आज बहुत खुशी की बात है कि नई सरकार शपथ लेने जा रही है। देश को मजबूत सरकार की जरूरत है और ऐसी सरकार उसे मिली है।

लोकसभा चुनाव 2019 में हरसिमरत ने बठिंडा से जीत की हैट्रिेक बनाई

हरसिमरत कौर बादल ने राजनीति के मैदान में हैट्रिक बनाई है। शिअद प्रत्‍याशी हरसिमरत ने लगातार तीसरी बार ब‍ठिंडा लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है। उन्‍होंने कांग्रेस प्रत्‍याशी अमरिंदर राजा बडिंग को पराजित कर अपना परचम लहराया। उन्‍होंने वडिंग को 21772 मतों से हराया।

ससुर प्रकाश सिंह बादल व पति सुखबीर सिंह बादल के साथ हरसिमरत कौर बादल।

हरसिमरत कौर बादल ने इससे पहले 2009 और 2014 बठिंडा सीट पर जीत दर्ज की थी। 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो हरसिमरत कौर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। उनको खाद्य प्रस्‍संकरण मंत्री बनाया। अपने इस कार्यकाल के दौरान बठिंडा में एम्‍स की स्‍थापना बड़ी उपलब्धि रही। हरसिमरत ने 2009 में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के रणइंदर सिंह को करीब एक लाख 20 हजार मतों से हराया था। इसके बाद उन्‍होने 2014 के लोकसभा चुनाव में अपने देवर मनप्रीत सिंह बादल को कड़े मुकाबले में करीब 18 हजार मतों से पराजित किया था।

पंजाब के सियासी रूप से ताकतवर परिवार की हैं बहू

हर‍सिमरत कौर बादल को बठिंडा और पंजाब में खाद्य प्रस्‍संकरण के क्षेत्र में भी उल्‍लेखनीय कार्य का श्रेय दिया जाता है। हरसिमरत पंजाब की राजनीति में सबसे ताकतवर बादल परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल के मुखिया प्रकाश सिंह बादल की बहू हैं। उनके पति सुखबीर सिंह बादल पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री हैं। सुखबीर बादल शिरोमणि अकाली दल के प्रधान भी हैं।


लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान के बाद पति, ससुर, दोनों बेटियों व बेटे के साथ हरसिमरत कौर बादल।

हरसिमरत ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2009 के आम चुनावों से की। उन्‍होंने अपने पहले भाषण में 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों और उनके परिवार के बारे में चिंता व्यक्त की। इसके बाद हरसिमरत कौर बादल ने 2014 के भारतीय आम चुनावों में बठिंडा सीट से फिर जीत प्राप्त की । 2019  के चुनाव में हरसिमरत की जीत की हैट्रिक ने मुश्किलों में घिरे शिअद को नई जान दी है। बठिंडा शिअद का गढ़ रहा है। इस  सीट पर 1962 से लेकर 2014 तक 10 बार शिअद ने  बाजी मारी है। दो बार यहां कांग्रेस व दो बार सीपीआइ के सांसद रहे।

एक नजर में हरसिमरत कौर बादल

जन्मतिथि- 25 जुलाई 1966

उम्र- 52 साल
परिवार -

पति सुखबीर सिंह बादल और एक बेटा व दो बेटी
शिक्षा- टेक्सटाइल डिजाइनिंग में डिप्लोमा

राजनीति- बठिंडा लोकसभा सीट से लगातार तीन बार सांसद बनीं। 2009, 2014 और 2019 में जीतीं।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनीं। खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री बनाया गया।  दूसरी बार केंद्र में मंत्री बन रही हैं।
व्यवसाय- ज्वेलरी का कारोबार

'नन्ही छां' अभियान: महिला लिंग अनुपात के खिलाफ और पेड़ों को बचाने के लिए चलाए जा रहे 'नन्ही छां' अभियान से पहचान मिली।

-------

2019 के लोकसभा चुनाव में हरसिमरत की जीत एक नजर में-

हरसिमरत कौर बादल- शि‍अद- जीत- वोट मिले: 492824

अमरिंदर सिंह राजा वडिंग- कांग्रेस- हार- वोट मिले: 471052

जीत का अंतर- 21772
-----------

पंजाब में भाजपा के नए दलित चेहरा हैं पूर्व आइएएस सोमप्रकाश

सोमप्रकाश लोकसभा चुनाव 2019 में होशियारपुर सीट से चुनाव जीते हैं। वह रिटायर्ड आइएएस हैं। वह पंजाब में विभिन्न प्रशासनिक पदों पर वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सोमप्रकाश को भाजपा ने तत्‍कालीन केंद्रीय राज्‍यमंत्री व पंजाब भाजपा के पूर्व प्रधान विजय सांपला का टिकट काट कर उम्‍मीदवार बनाया था। दरअसल सोमप्रकाश को पंजाब में भाजपा के नए चेहरे के तौर पर देखा जा रहा है।

3 अप्रैल 1949 को जन्मेे सोमप्रकाश ने आइएएस बनने के बाद 1972 में पंजाब राज्य योजना बोर्ड में रिसर्च अफसर के रूप में कार्य किया। वह 1980 तक इस पद पर रहे। इसके बाद वह एक्साइज व टैक्सेशन विभाग में तैनात रहे। सोमप्रकाश पंजाब यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में एमए हैं। सोमप्रकाश पंजाब के विभिन्न जिलों में  उपायुक्त (DC) रहे। वह पंजाब के के श्रम आयुक्त भी रहे। उन्‍होंने पुडा मोहाली के मुख्य प्रशासक के तौर पर भी अपनी सेवाएं दीं।

साेमप्रकाश मार्च 2012 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में फगवाडा़ सीट से जीतकर विधायक बने और बादल सरकार में मुख्य संसदीय सचिव (स्थानीय निकाय विभाग) रहे। 2017 मेें वह एक बार विधायक चुने गए। विधायक रहते हुुए ही उन्होंने होशियापुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की।

--------

सोमप्रकाश एक नजर में-

जन्म तिथि - 3 अप्रैल 1949
उम्र - 67 वर्ष
शिक्षा - पोस्ट ग्रेजुएशन (एमए अर्थशास्त्र)
पेशा - रिटायर्ड आईएएस अफसर
संपत्ति - दो करोड़ से अधिक
 ---------

राजनीतिक करियर-

2009 में होशियापुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा। हारे।
2012 में फगवाड़ा विधानसभा सीट से जीतकर भाजपा के विधायक बने। फिर शिअद-भाजपा सरकार में मुख्य संसदीय सचिव बने।
2017 में फिर फगवाड़ा सीट से विधानसभा चुनाव जीते और दोबारा विधायक चुने गए।
2019 - होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र से जीतकी सांसद बने।

-----------

सोमप्रकाश की लोकसभा चुनाव 2019 में जीत एक नजर में-

सोमप्रकाश- भाजपा -जीत- वोट मिले: 421320

डॉ. राजकुमार चब्बेवाल- कांग्रेस- हार- वोट मिले: 372790

जीेत का अंतर- 48530


 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.