Move to Jagran APP

मिसाल: छात्र रहमत स्वानी ने गरीब महिलाओं को बांटे 5000 सेनेटरी नैपकिन

बापूधाम में रहने वाली जरूरतमंद महिलाओं के बीच वितरण के लिए यह नैपकिन मैंने सेक्टर-26 पुलिस स्टेशन को सौंप दिए।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 05:11 PM (IST)
मिसाल: छात्र रहमत स्वानी ने गरीब महिलाओं को बांटे 5000 सेनेटरी नैपकिन
मिसाल: छात्र रहमत स्वानी ने गरीब महिलाओं को बांटे 5000 सेनेटरी नैपकिन

चंडीगढ़, जेएनएन। सेक्टर-9 में रहने वाली 17 साल की छात्र रहमत स्वानी द्वारा बापूधाम के कंटेनमेंट जोन की महिलाओं के लिए शुरू किए गए एक अनूठे प्रोजेक्ट का समापन हो गया। इस सामाजिक प्रोजेक्ट के तहत रहमत बापूधाम की गरीब महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन का संग्रह और दान अभियान चला रही थी। रहमत ने 5000 सेनेटरी नैपकिन एकत्र करके दान में दिए। रहमत स्वानी इससे पहले प्रोजेक्ट ‘त्रिया‘ का हिस्सा थी। मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने, मासिक धर्म स्वच्छता पर बात करने को लेकर शर्म को दूर करने और सेनेटरी उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रहमत ने 2017 में समान सोच रखने वाले साथियों के साथ मिलकर ‘त्रिया‘ प्रोजेक्ट शुरू किया था। 

loksabha election banner

रहमत ने बताया कि मैंने लोगों से दान में मिले सेनेटरी नैपकिन एकत्रित किए। बापूधाम में रहने वाली जरूरतमंद महिलाओं के बीच वितरण के लिए यह नैपकिन मैंने सेक्टर-26 पुलिस स्टेशन को सौंप दिए। बापूधाम 60,000 से अधिक आबादी वाला इलाका है, जहां कोविड का भारी खतरा है। इस पहल के पीछे विचार यह था कि लॉकडाउन के दौरान मासिक धर्म स्वच्छता में कमी न रह जाए। भोजन, मास्क, सेनिटाइटर आदि जैसी अधिकांश आवश्यक चीजें लगातार प्रदान की जा रही हैं, ऐसे में मुङो लगा कि सेनेटरी नैपकिन देना उचित रहेगा।

--------------------------------------------------------------------


बापूधाम में नीतियां बनाते समय पार्षद को विश्वास में लें: जैन

पूर्व सांसद सत्यपाल जैन ने प्रशासन से बापूधाम कॉलोनी के बारे में योजना बनाते हुए स्थानीय पार्षद को विश्वास में लेने का आग्रह किया है, क्योंकि वो वह व्यक्ति है, जो कॉलोनी में वास्तविक जमीनी स्तर की वास्तविकताओं से अवगत है। जैन ने सलाहकार मनोज कुमार परिदा को लिखे एक पत्र इस संबंध में लिखा है। जिसमें बिजली और पानी के बिलों को माफ करने और बफर जोन को फिर से परिभाषित करने की मांग की गई है। इसस समस्या का भी जल्द हल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.