Move to Jagran APP

SC/ST एक्ट के खिलाफ फगवाड़ा व जींद में बंद का व्यापक असर, देखें तस्वीरें...

सवर्ण समाज की द्वारा आहूत बंद का पंजाब के फगवाड़ा व हरियाणा के जींद को छोड़ अन्य जगह ज्यादा असर देखने को नहीं मिला।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 01:25 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 09:06 PM (IST)
SC/ST एक्ट के खिलाफ फगवाड़ा व जींद में बंद का व्यापक असर, देखें तस्वीरें...
SC/ST एक्ट के खिलाफ फगवाड़ा व जींद में बंद का व्यापक असर, देखें तस्वीरें...

जेएनएन, चंडीगढ़। सवर्ण समाज की द्वारा आहूत बंद का पंजाब के फगवाड़ा व हरियाणा के जींद को छोड़ अन्य जगह ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। फगवाड़ा में स्कूल, कालेज व बाजार पूरी तरह से बंद रहे। सवर्ण समाज सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट संबधी दिए फैसले को संसद में कानून पास कर बदलने का विरोध कर रहा है। शहर में शांति का माहौल बना रहे इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जींद में भी पालिका बाजार, मेन बाजार, घंटाघर चौक, गांधी गली, टांगा चौक, साड़ी मार्केट, पंजाबी बाजार बंद रहे।

loksabha election banner

बता दें, जातीय दृष्टि से फगवाड़ा बेहद संवेदनशील है। बीती 13 अप्रैल को फगवाड़ा के गोल चौक का नाम बदलने को लेकर सामान्य वर्ग व अनुसूचित जाति लोग आमने सामने हो गए थे। इस दौरान भड़की हिंसा से माहौल तनावपूर्ण हो गया था। एक फिर यहां का माहौल तनावपूर्ण हो गया है।

फगवाड़ा में तैनात सुरक्षा बल।

शहर में कोई अनहोनी घटना न हो इसके लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। एसएसपी सतिंदर सिंह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। शांति बनाए ऱखने के लिए उन्होंने जनरल समाज एव अनुसूचित जाति वर्ग के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठकें भी की। लेकिन, सवर्ण समाज के लोग एक्ट को लेकर पूरी तरह विरोध में उतर आए हैं।

फगवाड़ा में बंद पड़ा बाजार।

पुलिस की ओर से सबकुछ शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने व सुरक्षा की दृष्टि से शहर में पंजाब पुलिस के जवानों सहित कमांडो, बीएसएफ व एआरपी के 550 के करीब कर्मचारियों की तैनाती की है। फगवाड़ा में लगभग 13 मुख्य प्वांइटों पर नाकाबंदी भी की गई है। इसके अलावा पीसीआर पुलिस समेत पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टियां पूरे शहर का दौरा कर रही है। सीसीटीवी कैमरों से भी पूरे शहर पर नजर रखी जा रही है।

फगवाड़ा में तैनात पुलिस बल।

वहीं, पंजाब के अन्य शहरों लुधियाना, जालंधर, संगरूर, गुरदासपुर, पटियाला आदि जगहों पर बंद का ज्यादा असर नहीं दिखा। फिरोजपुर में आंशिक बंद रहा। पठानकोट में सवर्ण समाज ने एससी/एसटी एक्ट के विरोध में सलारिया चौक को बंद किया और विभिन्न सस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रदर्शन किया।

जींद में बंद पड़ा बाजार।

हरियाणा में जींद में बंद का असर दिखा। यहां पालिका बाजार, मेन बाजार, घंटाघर चौक, गांधी गली, टांगा चौक, साड़ी मार्केट व पंजाबी बाजार बंद रहे। यहां सवर्ण समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। बाद में उन्होंने अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर केंद्र सरकार से संशोधित कानून वापस लेने की मांग की।

कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन के लिए पहुंचे जनरल समाज के लोग।

कुरुक्षेत्र में भी सवर्ण समाज के लोग एकजुट हो गए हैं। सरकार के सवर्ण विरोधी कदम के विरोध में सवर्ण सुबह एकत्र हुए। सवर्णों ने रेलवे रोड पर दुकानों को बंद कराया। श्री ब्राह्मण धर्मशाला एवं छात्रावास के संरक्षक पवन शर्मा पहलवान, रामरतन गुर्जर, पवन मिगलानी, राजेश गोयल के नेतृत्व में सवर्णों ने जमकर रोष प्रदर्शन किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.