Move to Jagran APP

शौक पूरा करने के लिए लॉकडाउन में थामा कैमरा, अब देश विदेश में बना ली अलग पहचान

रंगकर्मी प्रवीण जग्गी को हाल ही में फोटोग्राफी सोसायटी ऑफ इंडिया ने सात मेडल से नवाजा। जग्गी ने शहर के लोकल फोटोग्राफर के ग्रुप के साथ भी विभिन्न ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 03:44 PM (IST)
शौक पूरा करने के लिए लॉकडाउन में थामा कैमरा, अब देश विदेश में बना ली अलग पहचान
शौक पूरा करने के लिए लॉकडाउन में थामा कैमरा, अब देश विदेश में बना ली अलग पहचान

चंडीगढ़, शंकर सिंह। लॉकडाउन में मिले समय में फोटोग्राफी करने की सोची, पुराने शौक को जीने के लिए ये समय बेहतर लगा। ऐसे में घर में ही लाइट के साथ एक्सपेरिमेंट करते हुए कई फोटोग्राफी की। इन्हें फेसबुक पेज पर शेयर किया तो कई लोगों ने इस तकनीक के बारे में जानने की कोशिश की। दरअसल मेरे पास न कोई स्टूडियो था और न ही मैं ज्यादा बाहर जा सकता था।

loksabha election banner

ऐसे में घर में ही लाइट के साथ एक्सपेरिमेंट करने लगा। जिससे विभिन्न तरह की फोटोग्राफ्स होने लगी। ज्यादा शेयर किया तो लोगों ने मुझे विभिन्न ऑनलाइन एग्जिबीशंस में हिस्सा लेने के लिए कहा। जिसके बाद मुझे पहचान मिलने लगी। उक्त बातें रंगकर्मी प्रवीण जग्गी ने कही। उन्हें हाल ही में फोटोग्राफी सोसायटी ऑफ इंडिया ने सात मेडल से नवाजा। जग्गी ने कहा कि लॉकडाउन के बाद जैसे ही लोगों के बीच मेरी तस्वीर आई तो उन्होंने मुझे एसोसिएशन को अपना कार्य भेजने को कहा। जिसके बाद मैने अपना कार्य भेजा।

इसके बाद मैंने वेबिनार में हिस्सा लिया, साथ ही शहर के लोकल फोटोग्राफर के ग्रुप के साथ भी विभिन्न ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया। इसमें हमने युवा फोटोग्राफर को कैमरे की बारीकियां सिखाई। इस दौरान विभिन्न प्रदर्शनियों में भी हिस्सा लिया। ऑनलाइन आयोजित इन प्रदर्शनों से मुझे देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ऐसे में अभी तक मैंने सात मेडल अपने नाम किए हैं जो फोटोग्राफी सोसाइटी ऑफ इंडिया और साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की फोटोग्राफी सलून से मिले।

फोटो वॉक का करते हैं आयोजन

जग्गी ने कहा कि उन्हें फोटोग्राफी बहुत पसंद है। रंगमंच में अकसर वह लाइट्स का निर्देशन करते हैं। जब भी फुर्सत मिलती है तो कैमरा उठा लेते हैं। जग्गी ने कहा कि मोबाइल फोन में कैमरा आने से लोगों में फोटोग्राफी के प्रति जानकारी बढ़ी है। ऐसे में उन्होंने फोटो वॉक ग्रुप भी बनाया है। जिसमें शहर के युवा और वरिष्ठ फोटोग्राफर एक साथ मिलकर किसी एक जगह जाकर फोटोग्राफी करते हैं। जग्गी ने बताया कि ऐसे में प्रोफेशनल फोटोग्राफर युवा फोटोग्राफर को टिप्स दे सकते हैं।

कई फोटोग्राफर इस फोटो वॉक में हिस्सा लेते हैं, जिसमें हम सुखना लेक और शहर की कोई ऐसी जगहों में जाते हैं जहां फोटोग्राफी के कई ऑप्शन मिलते हैं। एक ही जगह में वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, लैंडस्केप फोटोग्राफी आदि ऐसे ही कई तकनीकी पहलू हम एक दूसरे से साझा कर सकते हैं। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.