चंडीगढ़, जेएनएन। विंटर सीजन में इस बार किसी विमान कंपनी को कोहरे की वजह से अपना शेड्यूल नहीं बदलना पड़ेगा। यह कहना है चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीइओ सुनील दत्त का। सुनील ने बताया कि पिछले एक साल में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काफी विकास हुआ है। इस विकास में रनवे विस्तार, इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) कैट -2 इंस्टॉलेशन और वाच अॉवर बढ़ाए जाना अहम है।

बड़ा विमान भी कर सकता है लैंडिंग

सुनील ने बताया कि कि रनवे विस्तार से अब चंडीगढ़ इंटरनेशनल पर कोई बड़ा विमान लैंडिंग कर सकता है। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) कैट -2 इंस्टॉलेशन से अब फ्लाइट्स की लैंडिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर पहले आईएलएस कैट-1 इंस्टॉल था, जिस वजह से फ्लाइट को लैंडिंग के लिए 1200 मीटर की विजिबिलिटी चाहिए होती थी, लेकिन अब कैट टू इंस्टॉलेशन की मदद से 800 मीटर की विजिबिलिटी पर आराम से लैंडिंग हो सकेगी।

जीरो विजिबिलिटी पर भी होगी लैंडिंग

उन्होंने बताया कि कैट -3 इंस्टालेशन का काम शुरू है और अगले विंटर सीजन में तो जीरो विजिबिलिटी पर फ्लाइट्स की लैंडिंग हो सकेगी। सुनील ने कहा कि वाच अॉवर बढ़ाए जाने के बाद अब देर रात तक फ्लाइट्स का संचालन बढ़ा है। उन्होंने बताया कि अब चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शेड्यूल पर नजर डालें तो एयरपोर्ट से गोएयर की फ्लाइट जी8 138 दिल्ली के लिए रात 8:40 बजे उड़ान भरती है। वहीं सुबह इंडिगो की 6इ 372 फ्लाइट शाम को 7:50 बजे श्रीनगर के लिए रवाना होती है।

धर्मशाला से कनेक्ट हुआ चंडीगढ़

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट अब हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला भी कनेक्ट हो गया। एयर इंडिया के स्टेशन मैनेजर एमआर जिंदल ने बताया कि धर्मशाला एयरपोर्ट के नजदीक माता के शक्तिपीठ, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का निवास स्थान है, जिस वजह इस फ्लाइट के शुरू होने से यात्रियों को खासी सुविधा होगी।

मौजूदा समय में 33 फ्लाइट्स का शेड्यूल

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से मौजूदा समय में 33 फ्लाइट्स का शेड्यूल है। एयरपोर्ट से लेह, श्रीनगर, दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, नादेड़ साहिब, जयपुर, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला, हैदराबाद के लिए सीधी फ्लाइट्स है। इसके अलावा शारजाह और दुबई के लिए भी चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए सीधी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!