Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में एक हफ्ते में Online Fraud की पांच घटनाएं, साइबर क्रिमिनल ऐसे दे रहे वारदात को अंजाम

कोरोना संक्रमण को लेकर फैली दहशत का फायदा उठाकर साइबर ठग कोरोना का मुफ्त इलाज दवा वैक्सीन के बाद कोरोना से ठीक हुए लोगों को दोबारा संक्रमित न होने की शर्तिया दवा दिलाने के नाम पर भी ठगी कर रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 12:44 PM (IST)
चंडीगढ़ में एक हफ्ते में Online Fraud की पांच घटनाएं, साइबर क्रिमिनल ऐसे दे रहे वारदात को अंजाम
चंडीगढ़ में एक सप्ताह में ऑनलाइन ठगी की पांच घटनाएं हो चुकी हैं।

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़। कोरोना काल में साइबर क्रिमिनल सक्रिय होकर लगातार वारदात को अंजाम दे रहे हैं। कार्ड क्लोनिंग, नौकरी देने, घर पर बैठे पैसे कमाने, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने सहित कोरोना की दवाईयों को लेकर भी ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले चंडीगढ़ में सामने आ चुके हैं। चंडीगढ़ में एक सप्ताह के अंदर अलग-अलग तरह से साइबर क्राइम की पांच केस दर्ज हुए हैं। हालांकि, अभी तक एक भी मामले में पुलिस आरोपित क्रिमिनल तक नहीं पहुंच पाई हैं।   

loksabha election banner

सेक्टर-38डी में रहने वाले एक व्यक्ति से साइबर क्रिमिनल ने क्रेडिट कार्ड पॉलिसी बंद करने के नाम पर 19 हजा 188 रुपये की ठगी की। मामले में शिकायत के आधार पर साइबर सेल की टीम ने जांच के बाद सेक्टर-39 थाना पुलिस को मार्क की। सेक्टर-39 थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। शिकायतकर्ता पवन कुमार ने बताया कि उसे अज्ञात व्यक्ति ने कॉल कर क्रेडिट कार्ड पॉलिसी डिएक्टिवेट करने झांसा देकर ओटीपी की जानकारी मांगी। इसके कुछ ही मिनट के बाद अकाउंट से 19 हजार 188 रुपये डिडेक्ट हो गए। जिसकी शिकायत संबंधित बैंक और थाना पुलिस को दी।

शिकायतकर्ता सेक्टर-41डी में रहने वाले वरिंदर उप्पल ने बताया कि महाराष्ट्र जाने के लिए ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करवाई थी। जिसकी पेमेंट मेक माई ट्रिप के माध्यम से की थी। लेकिन कोई कंफर्मेशन मैसेज नहीं मिलने पर गुगल पर जाकर ऑफिशियल नंबर उस पर संपर्क किया। कॉल रिसीव करने वाले ने कोई औपचारिका पूरी करने का झांसा देकर वरिंदर से पर्सनल डिटेल जान ली। इसके बाद आरोपित ने उसके अकाउंट से सात लाख रुपये का ट्रांसफर कर लिए। बाद में शिकायत के बाद जांच में सामने आया कि ऑफिशियल साइट हैक कर आरोपित ने अपना नंबर जोड़ रखा है।

नौकरी के चक्कर में ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने के बाद फीस के नाम पर 12 हजार रुपये जमा करने वाली महिला ठगी की शिकायत हो गई। महिला की शिकायत पर साइबर सेल की जांच के बाद शिकायत की पुष्टि हुई। सेक्टर-39 थाना पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता महिला ने बताया कि उसने क्विकर जॉब्स पर ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई किया था। इस दौरान रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 12 हजार 19 रुपये का शुल्क पेमेंट की थी। बाद में न जॉब मिली और न फीस के पैसे वापस मिले। जिसकी शिकायत महिला ने संबंधित थाना पुलिस को दे दी।

इस तरह कर रहे ठगी

कोरोना संक्रमण को लेकर फैली दहशत का फायदा उठाते हुए साइबर ठग कोरोना का मुफ्त इलाज, दवा, वैक्सीन के बाद कोरोना से जंग जीतकर आने वाले लोगों को दोबारा संक्रमित न होने की शर्तिया दवा दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। कोरोना काल में लोगों को सहायता और इलाज में खर्च रकम की प्रतिपूर्ति करने के नाम पर ई-मेल, वाट्सएप मैसेज भेजकर ठग झांसे में ले रहे हैं। फिर बैंक खाते की पूरी जानकारी लेकर, हैक कर ऑनलाइन पैसे उड़ा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.