जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ के सेक्टर 33 स्थित पंजाब वित्त व योजना भवन में शनिवार सुबह आग लग गई। आग लगने से काफी नुकसान हुआ है। आग लगने से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। धुएं के गुबार उठते देख आसपास के लोगों ने दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। जिसके बाद दमकल विभाग के कर्मचारी आग को बुझाने में जुट गए। आग लगने से पंजाब राज्य से जुड़ी कई महत्वपूर्ण फाइलें और दस्तावेज जल गए। हालांकि आग लगने की असल वजह का पता नहीं चल पाया है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि आग शॉर्ट सर्किट के लगी है। आग इमारत की पहली मंजिल से पांचवी मंजिल तक फैल गई थी।

दमकल विभाग के अनुसार आग पर काबू पाने के लिए 5 फायर टेंडरों को मौके पर बुलाया गया। क्योंकि आग ज्यादा भयानक रूप ले चुकी थी और आग पर काबू पाने के लिए पांच फायर टेंडरों को भी करीब 2 घंटे से ज्यादा का समय लगा। पंजाब वित्त भवन में लगी आग को बुझाने के लिए सेक्टर-32 फायर स्टेशन, सेक्टर-38, सेक्टर-17, मनीमाजरा, सेक्टर-11 समेत सभी फायर स्टेशन से दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग इतनी भीषण थी कि चारों ओर धुआं पूरे सेक्टर में फैल गया।

पुलिस ने भी मौके पर पहुंचकर बिल्डिंग को चारों तरफ से सील कर दिया है। दमकल विभाग के कर्मियों का कहना है कि अभी तक आग लगने का कारण साफ नहीं हो सका है। हालांकि शक जताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। वहीं इस आग में बिल्डिंग में कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन जांच पूरी होने के बाद ही लगाया जा सकता है।

पंजाब वित्त भवन में के कर्मचारियों का कहना है कि पहली मंजिल पर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है क्योंकि यहां पर पंजाब सरकार के अलावा एक अमेरिकन कंपनी भी थी जिसका पूरा डाटा इसी मंजिल पर रखा हुआ था। जानकारी देते हुए कर्मचारियों ने बताया कि लगभग 35 साल पुरानी फाइलें जल गई हैं। इसके साथ ही फर्स्ट फ्लोर पर जितने भी कंप्यूटर, एसी और अन्य सामान था वह आग की भेंट चढ़ गया।

Edited By: Ankesh Thakur