चंडीगढ़, जेएनएन। फरवरी 2020 में होने वाले रोज फेस्टिवल में नगर निगम 86.65 लाख रुपये का खर्च करने जा रहा है। जो कि इस साल होने वाले फेस्टिवल से 11 लाख रुपये ज्यादा है जबकि इस समय नगर निगम की वित्तीय हालत अच्छी नहीं है। इस साल हुए फेस्टिवल में नगर निगम ने 75.59 लाख रुपये का खर्चा किया था। हर साल फरवरी में तीन दिन के लिए यह फेस्टिवल किया गया था। जबकि साल 2019 में हुए फेस्टिवल पर 55.67 लाख रुपये का खर्चा किया गया था। जबकि साल 2017 में 48 लाख 65 हजार रुपये का खर्चा किया गया था। तीन लाख रुपये अतिथियों पर खर्च होंगे। मालूम हो कि इस समय नगर निगम के पास फंड की इतनी कमी है कि सभी नए काम बंद कर दिए गए हैं।

इस तरह किया जाएगा खर्च

86.65 लाख रुपये खर्च करने का प्रस्ताव पास होने के लिए 30 अक्टूबर को होने वाली सदन की बैठक में आ रहा है। उसमें अकेले तीन लाख का खर्चा यहां पर आने वाले मुख्य अतिथि, कमेटी सदस्य और अधिकारियों की चाय-पानी के लिए रखा गया है। नगर निगम ने जो अलग-अलग कैटेगरी वाइज प्रस्तावित खर्चा तय किया है, उसमें टैंट (शमियाना) का खर्चा 25 लाख रुपये का रखा गया है। 4.90 लाख रुपये का खर्चा प्रवेश और बाहरी मार्ग को फूलों से सजाने, अतिथियों के गुलदस्ते और बागवानी के अन्य सजावटी सामान पर खर्चा किया जाएगा।

ये प्रतियोगिताएं होंगी फेस्टिवल में

-फ्लावर प्रतियोगिता

-रोज प्रिंस एंड प्रिंसेज प्रतियोगिता

-ब्रास और पाइप बैंड प्रतियोगिता

-ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता

-फोक डांस

-फोटोग्राफी प्रतियोगिता

-अंताक्षरी प्रतियोगिता

-काइट प्लेइंग प्रतियोगिता

-मिस्टर एंड मिस रोज प्रतियोगिता

-फ्लावर हैट प्रतियोगिता

-सीनियर सिटीजंस के लिए रोज किंग और रोज क्वीन प्रतियोगिता

-पार्कों का रखरखाव करने वाले आरडब्ल्यूए के बीच प्रतियोगिता

-नवविवाहित जोड़ों के बीच प्रतियोगिता

इस बार भी मिलेगी चौपर की सुविधा

पिछले तीन फेस्टिवल की तरह इस बार भी यहां पर चौपर की सुविधा लोगों को मिलेगी। नगर निगम अगले दिनों में चौपर उड़ाने की सुविधा देने के लिए कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगवाएगा। अधिकारियों का कहना है कि प्रयास किया जाएगा कि टिकट का कम से कम रेट तय हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग चौपर पर उड़ने का मजा ले सके।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!