Move to Jagran APP

जायकेदार खाने से लेकर दिलकश कपड़ों तक में युवा हुनर शामिल, जानें क्या रही प्रदर्शनी की खासियत

शुक्रवार से किसान भवन सेक्टर-35 में शुरू हुई प्रदर्शनी में शहर के 9 सरकारी स्कूलों के वोकेशनल कोर्स से जुड़े स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

By Edited By: Published: Fri, 24 May 2019 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 12:39 PM (IST)
जायकेदार खाने से लेकर दिलकश कपड़ों तक में युवा हुनर शामिल, जानें क्या रही प्रदर्शनी की खासियत

जेएनएन, चंडीगढ़ : जायकेदार खाने से लेकर दिलकश कपड़ों तक सभी में युवा हुनर शामिल था। जिसकी शुरुआत से अंत तक युवा स्टूडेंट्स ने ही बनाया, पिरोया और प्रदर्शित किया। शुक्रवार से किसान भवन सेक्टर-35 में शुरू हुई प्रदर्शनी में शहर के 9 सरकारी स्कूलों के वोकेशनल कोर्स से जुड़े स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। इसमें होम डेकोर से लेकर ड्रेस और फूड स्टॉल लगाए गए। 19 स्टॉलों में हर कहीं से आप देख सकते हैं कि युवा डिजाइनर, शेफ, फैशन एक्सपर्ट और ब्यूटी एक्सपर्ट।

loksabha election banner

एेसे हुई प्रदर्शनी की शुरुआत

प्रदर्शनी की शुरुआत होती है कि गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल-10 के फूड स्टॉल से। जिसमें स्टूडेंट्स ने अपने हाथों से बनाई पाव भाजी, पासता और भेल पूरी का स्वाद चखाया। स्कूल के स्टूडेंट सचिन, अक्षय और इंद्रप्रीत ¨सह ने कहा कि ये पहली बार है कि वह अपने स्टॉल को लोगों के बीच लगा पा रहे हैं। इससे उनमें एक अलग कॉन्फीडेंस आया है। इससे वह जान सकते हैं कि एक चीज पर कितना खर्चा किया जाए, ताकि बेहतर क्वालिटी के अलावा प्रॉफिट भी निकाला जा सके। ये एक बेहतर एक्सपेरिमेंट है।

हाथों से की एंब्रॉयडरी और ब्लॉक प्रिंटिंग प्रदर्शनी में

विभिन्न स्कूलों के फैशन डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने भी अपने हुनर से डिजाइन ड्रेस को प्रदर्शित किया। इसमें गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल- 8 की स्टूडेंट्स द्वारा सूट, प्लाजो, बेडशीट, नाइटी और वाल हैंगिंग को प्रदर्शित किया गया। स्कूल की हेड ऑफ डिपार्टमेंट वंदना दीवान ने कहा कि स्टूडेंट्स को ये सभी मटीरियल गवर्नमेंट द्वारा दी जाती है। जिस पर ये अपना हुनर दिखाते हैं। इसे बनाने में कुल एक महीने का समय लगा। बच्चों ने ही डिजाइनिंग की विभिन्न विधा को सीखते हुए इसे ड्रेस पर उकेरा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.