Move to Jagran APP

क‌र्फ्यू लगते ही हिमाचल, पंचकूला, चंडीगढ़ के वाहनों की पंजाब में एंट्री बैन

कैप्टन अम़रिंदर सिंह का क‌र्फ्यू एलान जहां लोगों की जिंदगी बचाने के लिए किया गया वहीं नासमझ लोग इस क‌र्फ्यू के कारण प्रशासन को कोसने लगे।

By Edited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 08:49 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 12:02 PM (IST)
क‌र्फ्यू लगते ही हिमाचल, पंचकूला, चंडीगढ़ के वाहनों की पंजाब में एंट्री बैन

मोहाली [संदीप कुमार]। पंजाब सरकार के 31 मार्च तक क‌र्फ्यू के अलर्ट के बाद नोटिफिकेशन जारी होते ही हिमाचल, पंचकूला व चंडीगढ़ के वाहनों की पंजाब के मोहाली में एंट्री बैन कर दी। पूरे इलाके को सील कर दिया गया और इसी बीच क‌र्फ्यू पर ड्यूटी निभा रहे पुलिस मुलाजिमों से जहां लोगों ने गालीगलौज की, वहीं, कुछ मजबूर लोगों पर पुलिस ने लाठियां बरसाकर उन्हें घर के लिए खदेड़ दिया। बाद दोपहर कैप्टन अम़रिंदर सिंह का क‌र्फ्यू एलान जहां लोगों की जिंदगी बचाने के लिए किया गया, वहीं, नासमझ लोग इस क‌र्फ्यू के कारण प्रशासन को कोसने लगे।

loksabha election banner

हरियाणा की पंजाब और पंजाब की हिमाचल में एंट्री बैन

क‌र्फ्यू के बाद बद्दी (हिमाचल) से मुल्लांपुर (पंजाब ) का बॉर्डर एरिया सील कर दिया। इसी तरह जीरकपुर -चंडीगढ़ बॉर्डर एरिया भी बैरिकेड्स लगाकर टोटल बंद कर दिया। इसके अलावा जीरकपुर, पंचकुला व पिंजौर -पंचकूला का एरिया का बॉर्डर सील करने उपरांत लोगों की एंट्री बैन कर दी गई। क‌र्फ्यू के बाद जीरकपुर-चंडीगढ़ बॉर्डर एरिया में लोगों की पुलिस मुलाजिमों से बहस हुई और कुछ लोगों ने जबरन बैरिकेड्स तोड़ने का प्रयास किया। ऐसे में पुलिस मुलाजिमों को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

अस्पताल जा रहे परिवार पर बरसी लाठियां

जीरकपुर से पंचकूला अस्पताल जा रहे एक परिवार को पंचकूला-ढकौली बॉर्डर पर रोक लिया गया। परिवार ने मौके पर तैनात ढकौली चौकी इंचार्ज सुमित मोर को बताया कि उन्हें इमरजेंसी है, इसलिए पंचकुला अस्पताल जाना है। इसी बीच सब इंस्पेक्टर सुमित मोर ने जब परिवार की जांच की तो उन्हें इमरजेंसी के लायक कोई मरीज नजर नहीं आया तो उन्होंने क‌र्फ्यू के दौरान उन्हें वापस जाने को कहा, लेकिन इसी बीच परिवार नाकेबंदी पर तैनात पुलिस मुलाजिमों से गाली-गलौज करने लगा। लेकिन पुलिस ने उन्हें पंचकुला बॉर्डर क्रॉस नहीं करने दिया।

डिप्रेशन के मरीज को मारे थप्पड़

गुलाबगढ़ रोड पर गली नंबर-8 में रहने वाले केशव शर्मा ने आरोप लगाया कि वह डिप्रेशन का मरीज है और उसे रात को नींद नहीं आती। उसका पंचकूला सेक्टर-23 में डॉ. तनेजा अस्पताल में प्राइवेट इलाज चल रहा है। डॉ. तनेजा ने उसे 23 मार्च ढाई बजे अस्प्ताल बुलाया था। वह अपना चेकअप करवाने के लिए घर से निकला था। लेकिन गुलाबगढ़ रोड पर तैनात पुलिस मुलाजिमों ने पहले उसे जाने नहीं दिया। जब उसने अपनी मेडिकल स्लिप दिखाई तो उन्होंने उसे गालियां देकर थप्पड़ मारे और घर भगा दिया।

क‌र्फ्यू के बाद खुली रही मीट मार्केट

डेराबस्सी-बरवाला रोड पर मीट मार्केट क‌र्फ्यू लगने के बाद खुली रही। दोपहर दो बजे क‌र्फ्यू के एलान के बाद जहां पूरा पंजाब बंद करवा दिया गया, वहीं, मीट मार्केट देर शाम तक खुली थी और लोग इस मार्केट में मीट की खरीदारी करने के लिए आते भी रहे। ऐसे में न तो कोई पुलिस मुलाजिम इस मार्केट को बंद करवाने के लिए पहुंचा और न ही कोई कार्रवाई हुई।

15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

शहर में धारा 144 लागू होने व क‌र्फ्यू के एलान के बाद प्रशासन व पुलिस की सख्ती के चलते 15 ऐसे लोगों के खिलाफ जिले के अलग-अलग थानों में मामला दर्ज किया गया जोकि बेवजह सड़कों पर घूम रहे थे। ऐसे में पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ डीसी के निर्देशों की उल्लंघना करने पर मामला दर्ज किया है। नौ मामले नयागांव थाने में दर्ज किए गए है, वहीं, छह मामले मोहाली शहर के अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए हैं। दूसरी तरफ मोहाली जिले की पुलिस ने लोगों को घरों में रहने के स्लोगन दिखाकर अपील भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.