Move to Jagran APP

अतिरिक्त दस्तावेज मांगने पर छह प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस Chandigarh News

जिला शिक्षा अधिकारी ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिन स्कूलों के खिलाफ शिकायत मिली है उन्हें उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 12:49 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 03:20 PM (IST)
अतिरिक्त दस्तावेज मांगने पर छह प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस Chandigarh News
अतिरिक्त दस्तावेज मांगने पर छह प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस Chandigarh News

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी और केजी क्लास में दाखिले के लिए फॉर्म निकालने के दौरान शहर के छह प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों के लिए अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की मांग की थी। इस एवज में पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन गोयल ने इस फरमान की शिकायत डीईओ को लिखित तथा ईमेल से दी थी।

loksabha election banner

नितिन ने अपनी शिकायत में लिखा था कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत दाखिला लेने वाले बच्चों के अभिभावकों से अतिरिक्त दस्तावेज की मांग की जा रही है। उन्होंने लिखित शिकायत में इस बात का भी जिक्र किया है कि प्राइवेट स्कूल प्रबंधक अन्य कैटेगरी में दाखिला लेने वाले बच्चों के अभिभावकों से भी कुछ अन्य दस्तावेज की मांग कर रहे हैं। जबकि शिक्षा विभाग द्वारा हुई बैठक में इस बात पर जोर दिया गया था कि एडमिशन के तहत मिलने वाले फॉर्म प्रक्रिया में जिन दस्तावेजों की पुष्टि बैठक में हुई है, उसके अलावा स्कूल प्रशासन अन्य कोई भी दस्तावेज अभिभावकों से नहीं मांगेगा।

इसके विपरीत प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों ने एक बार फिर अपनी मनमर्जी चलाते हुए अभिभावकों को अपना फरमान जारी किया था। इस वर्ष छह प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों पर अपनी मनमर्जी थोपी है। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिन स्कूलों के खिलाफ शिकायत मिली है, उन्हें उन्हें बीते शुक्रवार कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों से यह जवाब मांगा है कि जब बैठक में सब दस्तावेजों पर सहमति बन गई थी तो फिर अन्य दस्तावेज अभिभावकों से क्यों मांगे जा रहे हैं।

इसके साथ ही विभाग ने इन प्राइवेट स्कूलों को सोमवार तक का समय देते हुए जवाब देने के लिए कहा है। अगर कोई भी स्कूल प्रबंधक सोमवार तक इस नोटिस का जवाब नहीं देता है कि उन्होंने क्यों अभिभावकों से अतिरिक्त दस्तावेज मांगे हैं तो उन स्कूलों के खिलाफ विभाग इस बार नरमी बरतने के मूड में नहीं है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.