जेएनएन, चंडीगढ़। श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने के केेंद्र सरकार के फैसले के लिए पंजाब के राजनेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा है। सिख समुदाय में भी इस निर्णय से खुशी की लहर दौड़ गई है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर‍ सिंह अौर पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल व शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने इसे गुरु श्री नानक देव साहिब के 550 वें प्रकाश उत्‍सव के मौके पर सिखों के लिए बड़ा तोहफा बताया है। दाेनों नेताओं ने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। इस मुद्दे पर चर्चा में रहे पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी मोदी सरकार के निर्णय को स्‍वागतयोग्‍य बताया है।

कैप्‍टन अमरिंदर, प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर बादल अौर नवजोत सिद्धू ने केंद्र के निर्णय पर जताया आभार

पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने वैश्विक स्तर पर श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती मनाने के केंद्र सरकार के फैसले का भी स्वागत किया है। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके व्यक्तिगत अनुरोधों पर ध्‍यान देने और ये कदम उठाने के लिए धन्यवाद दिया है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किया गया फैसला सराहनीय है।

उन्‍होंने कहा कि गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से करतारपुर गलियारे के निर्माण और विकास के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला इस पावन मौके पर सभी सिखों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है। इससे भारत के तीर्थयात्रियों को करतारपुर के श्री गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की सुविधा मिल सकेगी। रावी नदी के तट पर स्थित श्री करतारपुर साहिब में श्री गुरु नानक देवजी ने 11 साल बिताए थे। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि इस  पाकिस्तान सरकार सीमा के किनारे गलियारे खोलकर इस प्रयास को पूरा करेगी।

शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने भी मोदी सरकार द्वारा श्री करतारपुर जाने के लिए कॉरिडोर का निर्माण करने का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा, यह पूरे सिख समुदाय के लिए ऐतिहासिक दिन है। हम इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद देते हैं। यह सभी सिखों के लिए बड़ा तोहफा है।

पत्रकारों से बातचीत में सुखबीर ने कहा कि श्री गुुुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश उत्‍सव सिखों के लिए बेहद खास और पावन उत्‍सव है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सिखों को यह सबसे अच्‍छा तोहफा दिया है। पत्रकारों द्वारा यह पूूछे जाने पर क्‍या नवजोत सिंह सिद्धू के इस मामले के उठाने का असर पड़ा है, सुखबीर बादल ने कहा कि कौन ? इस मामले में सिद्धू की कोई भूमिका नहीं है। इसके साथ ही राज्‍य के अन्‍य दलों ने भी मोदी सरकार के इस कदम का स्‍वागत किया है।

पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी केंद्र सरकार की निर्णय का स्‍वागत किया है। उन्‍होंने कहा कि यह मुद्दा राजनीति से उपर है आैर केंद्र सरकार का यह कदम स्‍वागतयोग्‍य है। मैं केंद्र सरकार के इस निर्णय के लिए केंद्र सरकार की सराहना करता हूं।

उन्‍होंने कहा, मैं इसके लिए केंद्र सरकार का हृृद्य से धन्‍यवाद करता हूं।  मैं पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी अनुरोध करता हूं कि वह भी करतारपुर साहिब काॅरिडोर को खाेलने के लिए समुचित कदम उठाएं। इससे श्री गुरु नानकदेव का शांति और भाईचारे का संदेश दोनों देशों में फैलेगा।

कॉरिडोर श्री गुरु नानक देव जी के चरणों में सच्चा नमन: बादल

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने करतारपुर कॉरिडोर बनाने की केंद्र सरकार की घोषणा पर प्रधानमंत्री नेरेंद्र माेदी का धन्यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने श्री करतारपुर साहिब में 18 साल गुजारे थे। मनुष्यों में हर किस्म की जातीय, नस्ली व मुल्कों की भिन्नताओं को मिटाने वाले महान गुरु साहिबान श्री गुरु नानक देव जी के चरणों में यह सच्चा नमन है।

उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार के प्रयासों के बाद गुरुधाम में दर्शन व अरदास के रास्ते में आने वाली सभी रुकावटें खत्म हो जाएंगी। बादल ने दुनिया भर के सिखों के जज्बात व इच्छा का सम्मान करन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री अरुण जेटली का धन्यवाद किया।

बादल ने पाकिस्तान सरकार से भी अपील की है कि वह भारत सरकार की पहल का सम्मान करे। बादल ने कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने अकाली-भाजपा सरकार की इस विनती को स्वीकार किया था। बादल ने भारतीय रेलवे की तरफ से एक खास ट्रेन चलाने के फैसले का भी स्वागत किया, जो गुरु नानक देव जी से जुड़े सभी पवित्र स्थानों से गुजरेगी।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!