Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में श्मशानघाट पर ही मिलेगा डेथ सर्टिफिकेट, मेयर ने शुरू की सुविधा

अब मृतक के परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सेक्टर-25 के श्मशानघाट में संस्कार के एक दिन बाद ही मृत्यु प्रमाणपत्र मिल जाएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 02:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 04:03 PM (IST)
चंडीगढ़ में श्मशानघाट पर ही मिलेगा डेथ सर्टिफिकेट, मेयर ने शुरू की सुविधा

चंडीगढ़, राजेश ढल्ल:अब मृतक के परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सेक्टर-25 के श्मशान घाट में संस्कार के एक दिन बाद ही मृत्यु प्रमाणपत्र मिल जाएगा। मेयर देवेश मोदगिल ने मंगलवार सुबह 9 बजे यह सुविधा सेक्टर-25 के श्मशानघाट में शुरू करवा दी है। यहां पर ही नगर निगम की ओर से एक कंप्यूटर लगाया गया है। मेयर देवेश मोदगिल का कहना है कि  डेथ सर्टिफिकेट की एक प्रति यहां पर ही मिल जाएगी जबकि किसी को अन्य प्रतियां चाहिए तो उन्हें आवेदन करना होगा। मालूम हो कि बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के लेने के लिए आनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा है।मालूम हो कि संस्कार के बाद परिजन श्मशान घाट में अस्थियांं लेने के लिए आते है ऐसे में उन्हें उस समय भी डेथ सर्टिफिकेट मिल जाएगा।कई लोग ऐसे है जिनके परिजन दूसरे राज्यों और विदेश में रहते हैं ऐसे में उन्हें डेथ सर्टिफिकेट के लिए बार बार नहीं आना पड़ेगा। मालूम हो कि सेक्टर-25 का श्मशान घाट सबसे बड़ा है। जहां पर प्रतिदन एक दर्जन से ज्यादा संस्कार होते हैं। मेयर का कहना है कि इस दुख की घड़ी में परिजनों की परेशानी कम करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। 8

loksabha election banner

मेयर चाहते थे कि आन द स्पॉट ही डेथ सर्टिफिकेट मिल जाए लेकिन अधिकारियों ने कहा कि दस्तावेज की जांच के लिए एक दिन चाहिए। ऐसा न करने पर कोई गलत काम भी हो सकता है। इसलिए अब 24 घंटे का समय रखा गया है। यहां पर नगर निगम ने हाल ही में सीएनजी से संस्कार होने की भी मशीन लगाई है जो कि चल रही है। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए यह नई सुविधा शुरू की गई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.