Move to Jagran APP

दमकल विभाग के लिए सिर दर्द बना डंपिंग ग्राउंड, जहरीली गैसों से आए दिन लग रही आग

डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राउंड में इस समय 50 लाख टन कचरा जमा है। कचरे से जहरीली गैस निकलती रहती है। ऐसे में गर्मियों में यहां हर दिन आग की घटनाएं होती हैं।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 03:45 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 03:45 PM (IST)
दमकल विभाग के लिए सिर दर्द बना डंपिंग ग्राउंड, जहरीली गैसों से आए दिन लग रही आग

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राउंड में मंगलवार को फिर से दमकल विभाग की गाडिय़ां पहुंची। दमकल विभाग के कर्मचारियों जब मौके पर पहुंचे तो कचरे से धुआं निकल रहा था। बता दें कि डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राउंड में इस समय 50 लाख टन कचरा जमा है। कचरे से जहरीली गैस निकलती रहती है। ऐसे में गर्मियों में यहां हर दिन आग की घटनाएं होती हैं। बीते सोमवार को भी यहां आग लगने की घटना हुई थी। पिछले साल भी यहां पर कई बार आग लग चुकी है। ऐसे में इस गर्मी में भी दमकल विभाग के कर्मचारियों के लिए यह डंपिंग ग्राउंड सिर दर्द बना रहेगा। यहां पर कचरे के बने पहाड़ को प्रोसेस करने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत काम होना है। इसके लिए चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद टेंडर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

जेपी गारबेज प्लांट में लगी थी आग, प्रोसेस नहीं हो रहा कचरा
जेपी गारबेज प्लांट रविवार को आग लगने के कारण यह बंद पड़ है। ऐसे में अभी यहां पर कचरा प्रोसेस नहीं हो रहा है। शहर का सारा कचरा डंपिंग ग्राउंड में ही गिर रहा है। प्लांट के कर्मचारियों ने नगर निगम को बताया है कि एक सप्ताह के भीतर प्लांट की रिपेयर हो जाएगी। मालूम हो कि शहर में प्रतिदिन 450 टन कचरा निकलता है। प्लांट प्रतिदिन 150 से 200 टन कचरा ही प्रोसेस कर पाता है, बाकी सारा कचरा डंङ्क्षपग ग्राउंड में गिरता है। इसलिए यहां से निकलने वाली दुर्गंध पूरे शहर के लिए सिरदर्द बना हुआ है। इस समय लोकसभा चुनाव होने के कारण कांग्रेस, भाजपा और आप ने इसे मुद्दा बनाया हुआ है। डङ्क्षपग ग्राउंड से लोगों को राहत दिलवाने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा इस मुद्दे को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा।

दमकल विभाग रहे अलर्ट : मेयर
मेयर राजेश कालिया का कहना है कि अधिकारियों को कहा गया है कि डंङ्क्षपग ग्राउंड में दवा का छिड़काव बढ़ा दिया जाए। चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद डंङ्क्षपग ग्राउंड में पड़े कचरे को प्रोसेस करने का काम शुरू किया जाएगा। गर्मियों में यहां आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती हैं ऐसे में दमकल विभाग को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.