Move to Jagran APP

साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट: चंडीगढ़ में रात में भी उठा सकेंगे साइकिलिंग का मजा; कंपनी ने निगम से मांगी मंजूरी

चंडीगढ़ में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के तहत अब देर रात तक साइकिलिंग का मजा लिया जा सकता है। हालांकि इसके लिए अभी नगर निगम की मंजूरी मिलना बाकि है। गर्मी की वजह से लोग देर रात तक सड़कों पर घूमते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 10:56 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 10:56 AM (IST)
साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट चलाने वाली कंपनी ने चंडीगढ़ नगर निगम से साइकिल चलाने का समय बढ़ाने की मांग की है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इस दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लोग दोपहर में घरों से बाहर निकलने से पहरेज कर रहे हैं। ऐसे में दोपहर में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही कम हो रही है और बाजारों में भी रौनक कम हो गई है। वहीं, शाम ढलते ही लोग शहर के साइकिल ट्रैक पर साइकिलिंग करते नजर आते हैं। बड़ी संख्या में लोग शहर में चल रहे साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के तहत डॉकिंग स्टेशन पर रखी साइकिलों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट चलाने वाली कंपनी ने चंडीगढ़ नगर निगम से साइकिल चलाने का समय बढ़ाने की मांग की है।

loksabha election banner

इस समय लोग सुबह 6 से रात दस बजे तक ही इन साइकिलों को यूज कर सकते हैं। रात 10 बजे से पहले साइकिलों को डॉकिंग स्टेशन पर रखना होता है। कंपनी के अनुसार रात 12 बजे तक साइकिल चलाने की मंजूरी दी जाए। क्योंकि गर्मियों के दिनों में शहरवासी देर रात तक सैर करते हैं, ऐसे में लाेगों को साइकिल चलाने का फायदा मिलेगा। साइकिल शेयरिंग प्राेजेक्ट को चंडीगढ़ में अन्य शहरों के मुकाबल में बेहतर रिस्पांस मिल रहा है।

इस समय शहर में 310 डॉकिंग स्टेशन पर कुल 2500 साइकिलें उपलब्ध हैं। इसके अलावा शहर में प्रतिदिन 30 से 35 लाेग ऐसे हैं जो कि साइकिल किराए पर लेते हैं, लेकिन वापस स्टेशन पर छोड़ने की बजाए या तो घर ले जाते हैं या मनमर्जी से कहीं पर भी छोड़ देते हैं। कंपनी की ओर से ऐसे लाेगों को तलाश कर जुर्माना भी लगाया जा रहा है।

10 रुपये में आधे घंटे तक साइकिल चला सकते हैं। आनलाइन पेमेंट करने के बाद साइकिल का लाक खुलता है अगर वापस आनलाइन तरीके से लाक को बंद करके डॉकिंग स्टेशन पर नहीं पार्क किया जाता तो साइकिल का किराया बढ़ता जाता है।

कंपनी के प्रोजेक्ट प्रबंधक विकास बख्शी का कहना है कि रात 12 बजे तक साइकिल चलाने की मंजूरी मिलनी चाहिए। वहीं नगर निगम का कहना है कि इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बीते साल 12 अगस्त को शहर में स्मार्ट बाइक शेयरिंग योजना शुरू हुई थी। पहले फेज में कंपनी ने शहर में 155 डॉकिंग स्टेशन पर 1250 साइकिलें शुरू की थी। इस साल के अंत तक शहर में 5 हजार साइकिलें चलेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.