Move to Jagran APP

CTU Bus Service: देश के कई राज्यों से सीधा जुड़ेगा चंडीगढ़, सीटीयू की AC बस सर्विस होगी शुरू

CTU Bus Service चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) इन राज्यों के लिए एसी बस सर्विस शुरू करेगा। हालांकि कई जगह बस पहले से चल रही है। अब इन राज्यों के कई दूसरे प्रसिद्ध शहरों और धार्मिक स्थलों को भी कनेक्ट किया जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 02:21 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 02:21 PM (IST)
CTU Bus Service: एचवीएसी बसों में साधारण बसों से बेहतर सुविधाएं मिलती हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू एंड कश्मीर, हिमाचल प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों से चंडीगढ़ सीधे जुड़ेगा। इन राज्यों तक चंडीगढ़ से बसों की सीधी कनेक्टिविटी होगी। वह भी सुपर लग्जरी वोल्वो बसों के आधे से भी कम खर्च में यह सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) इन राज्यों के लिए एसी बस सर्विस शुरू करेगा। हालांकि कई जगह बस पहले से चल रही है। अब इन राज्यों के कई दूसरे प्रसिद्ध शहरों और धार्मिक स्थलों को भी कनेक्ट किया जाएगा। सीटीयू साधारण बसों की बजाए हीट वेंटिलेशन एयर कंडीशनर (एचवीएसी) बसों पर फोकस कर रहा है। इन बसों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है।

सीटीयू के पास अभी 120 एचवीएसी बसें हैं। अब 20 और एचवीएसी बसें खरीदने की प्रक्रिया सीटीयू ने शुरू कर दी है। इसका टेंडर सीटीयू ने जारी कर दिया है। यह 20 बसें पहले से चल रही बसों जैसी ही होंगी। एचवीएसी बसों में साधारण बसों से बेहतर सुविधाएं मिलती हैं। इनमें एसी से लेकर मोबाइल लैपटाप चार्जिंग जैसी सुविधा रहती है। इन बसों का किराया सुपर लग्जरी बसों के मुकबाले काफी कम है। साधारण बसों से केवल 20 फीसद ही अधिक चुकाना होता है। जबकि सुविधाएं साधारण बसों के मुकाबले काफी हैं। एसी के साथ, मोबाइल लैपटाप चार्जिंग प्वाइंट, एसी वेंट, रीडिंग लाइट और पेनिक बटन जैसी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं। यही वजह है कि इन बसों के लिए एडवांस बुकिंग रहती है। इन बसों से सीटीयू के रेवेन्यू में भी बढ़ोतरी होगी।

पर्यटन स्थलों तक होगी सर्विस


12 वर्षों बाद श्री खाटू श्याम और सालासर बालाजी धाम के लिए बसों की सर्विस सीटीयू ने शुरू की है। अब राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, झुंझनु, बीकानेर जैसे शहरों के लिए भी बस सर्विस शुरू करने की बात हो रही है। साथ ही श्री शाटू श्याम और सालासर बालाजी धाम के लिए बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए बसों के फेरे बढ़ेंगे। वहीं उत्तराखंड के कई दूसरे पर्यटन स्थलों को चंडीगढ़ से यह बस कनेक्ट करेंगी। हिमाचल प्रदेश के कई रूट पर बसें बढ़ेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.