Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत, दवाओं पर जीएसटी होगा कम, पंजाब की मांग पर फैसला आज

कोरोना मरीजों को आज बड़ी राहत मिल सकती है। आज कोरोना की दवाओं पर जीएसटी कम किए जाने का फैसला होने की उम्‍मीद है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में पंजाब सहित कई राज्‍यों की मांग पर कोरोना की दवाओं पर जीएसटी कम किए जाने पर निर्णय होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 10:06 AM (IST)
कोरोना मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत, दवाओं पर जीएसटी होगा कम, पंजाब की मांग पर फैसला आज
काेरोना की दवाओं पर जीएसटी कम हो सकती हैैैैै। (सांकतिक फोटो)

 चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। आज काेरोना मरीजों को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद है। पंजाब सहित कई राज्‍यों की कोरोना की दवाओं से जीएसटी हटाने या कम करने पर आज फैसला होगा। आज होनेवाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में कोरोना के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवाओं व अन्य वस्तुओं पर जीएसटी की दर को कम किए जाने की पूरी संभावना है। पंजाब दवाओं, सेनेटाइजर, गारमेंट्स, डिजिटल थर्मामीटर, वेंटीलेटर आदि पर जीएसटी की दर जीरो फीसदी करने की मांग कर रहा है ।

loksabha election banner

पंजाब सहित कई राज्य कर रहे हैं जीरो जीएसटी की मांग, आज है जीएसटी काउंसिल की बैठक

पंजाब के अलावा कई अन्य गैर भाजपा शासित प्रदेशों ने भी यह मांग रखी थी। इस पर 28 मई को हुई काउंसिल की बैठक में सात सदस्यीय मंत्री समूह का गठन कर दिया गया था। आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में मंत्री समूह अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। मंत्री समूह की रिपोर्ट में कुछ चीजों पर जीएसटी कर दर कम करने की सिफारिश की जाएगी। हालांकि कोरोना के इलाज में प्रयुक्त होने वाले इंजेक्शन रेमडेसिविर आदि पर जीएसटी की दर 18 फीसदी ही रखने की सिफारिश है। मंत्री समूह का मानना है कि यह दवा कैंसर के इलाज में प्रयुक्त होती है।

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल का कहना है कि उन्हें पता चला है कि मंत्री समूह जो अपनी रिपोर्ट देने जा रहा है उसमें दवाओं, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, मेडिकल ऑक्सीजन जीएसटी की दर जीरो फीसदी नहीं करने की सिफारिश की जा रही है। इसलिए हम एजेंडे का विरोध करेंगे।

दैनिक जागरण से मनप्रीत बादल ने कहा कि केंद्र सरकार को यह समझना चाहिए कि लोग कोरोना महामारी की चपेट में आकर मर रहे हैं और हम उनके इलाज में प्रयुक्त होने वाले सामान पर भारी जीएसटी वसूल रहे हैं। हमने जीएसटी काउंसिल से यह नहीं कहा कि आप सदा के लिए इनकी दरें कम कर दो। हमने कहा है कि आप 31 मार्च 2022 तक ऐसा कर दो, तब तक कोरोना पर भी काबू पा लिया जाएगा। मनप्रीत के अनुसार इन सभी वस्तुओं पर 20 फीसद बेसिक कस्टम ड्यूटी के अलावा 18 फीसद जीएसटी और दो फीसद सामाजिक सुरक्षा सरचार्ज भी लगा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.