चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह द्वारा आज अपनी पार्टी के गठन की घोषणा से पहले कांग्रेस में हड़कंप मच गया है। पूरे मामले को लेकर कांग्रेस आलाकमान भी सक्रिय हो गया है और पार्टी किसी तरह के डैमेज कंट्रोल के लिए अभी से सक्रिय हो गई है। बताया जाता है कि पार्टी नेतृत्‍व ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के नजदीकी नेताओं व ऐसे विधायकों को दिल्‍ली तलब किया है, जिनके कैप्‍टन के साथ जाने की संभावना है।इसके साथ ही जानकारी मिली है कि कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी के कैप्‍टन के नजदीकी समझे जाने वाले कुछ नेताओं से मंगलवार को मुलाकात की थी।  

बता दें कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह आज दिन में 11 बजे मीडिया से रूबरू होंंगे। समझा जाता है कि कैप्‍टन इसमें अपनी नई पार्टी के गठन का एलान करेंगे। इससे पंजाब की राजन‍ीति में हलचल बढ़ गई है। माना जा रहा है कि कैप्‍टन अमरिंदर के साथ कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता जा सकते हैं। इनमें से कुछ सांसद, पूर्व मंत्री और विधायक भी शामिल हैं। यह भी संकेत हैं कि आज कुछ ही नेता कैप्‍टन के साथ आएंगे और रणनीति के तहत अन्‍य नेता बाद में उनकी नई पार्टी से जुड़ेगे।

यह भी बताया जा रहा है कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ कांग्रेस के करीब दो दर्जन विधायक संपर्क में हैं। ऐसे में कांग्रेस को अपनी चरणजीत सिंह चन्‍नी सरकार के लिए भी खतरा महसूस हो रहा है। बताया जाता है कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की टीम द्वारा 27 अक्‍टूबर को मीडिया से रूबरू होने का ट्वीट करने के बाद कांग्रेस में चंडीगढ़ से लेकर दिल्‍ली तक हलचल तेज हो गई।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ही कैप्‍टन के कुछ करीबी नेताओं से बातचीत की। इन नेताओं में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रहे बलबीर सिंह सिद्धू का नाम भी बताया जा रहा है। राहुल गांधी ने कल पूर्व कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिदधू, सुंदर शाम अरोड़ा, राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और साधु सिंह धर्मसोत सिंह से दिल्ली में मुलाकात की थी। कांग्रेस को लगता है कि ये चारों पूर्व मंत्री कैप्टन के साथ जा सकते हैं। राहुल के हस्तक्षेप के बाद अब यह देखना होगा कि क्या कैप्टन आज अपनी पार्टी की घोषणा करते हैं तो कौन-कौन से नेता उनके साथ जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कांग्रेस नेतृत्‍व ने कैप्‍टन के करीबी रहे कुछ और कांग्रेस नेताओं को तलब किया है।               

Edited By: Sunil Kumar Jha