चंडीगढ़, जेएनएन। एमसीएम डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन-36 के जूलॉजी विभाग ने इंटरनेशनल डे फॉर प्रिजर्वेशन ऑफ द ओजोन लेयर के उपलक्ष्य में एक ऑनलाइन राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया। ओजोन डिप्लेशन एंड क्लाइमेट चेंज थीम पर आयोजित इस क्विज में चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम सहित देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 560 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

ओजोन परत के महत्व और इसे संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में प्रतिभागियों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में एमसीक्यूज, मल्टीपल चॉइस, ऑब्जेक्टिव तथा इमेज बेस्ड प्रश्न शामिल थे। सभी विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया तथा 75 फीसद या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को ई-प्रमाण पत्र दिए गए।

इस  प्रश्नोत्तरी में  नव ज्योति सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के शौर्य ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। शासकीय बृजिंद्र कॉलेज फरीदकोट की सुमनदीप कौर ने दूसरा तथा पोस्ट ग्रेजुएट गवर्मेंट कॉलेज फॉर गल्र्स 11 की आरती राणा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव ने कहा कि इस प्रश्नोत्तरी के माध्यम से कॉलेज ने प्रतिभागियों को ओजोन परत की कमी की समस्या के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि कई मानवीय गतिविधियों ने पृथ्वी की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचाया है और इसे संरक्षित करने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!