Move to Jagran APP

फिर से लटक गई सिटी बस सेवा, मोहाली वासियों को अभी करना होगा और इंतजार

पंजाब सरकार ने नगर निगम की ओर से प्रस्तावित 14 बस मार्गों को अस्वीकार कर दिया है। सिटी बस सेवा शुरू करने का काम अब पंजाब परिवहन विभाग नए सिरे से देखगा।

By Edited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 10:55 AM (IST)
फिर से लटक गई सिटी बस सेवा, मोहाली वासियों को अभी करना होगा और इंतजार
फिर से लटक गई सिटी बस सेवा, मोहाली वासियों को अभी करना होगा और इंतजार

मोहाली, जेएनएन। पिछले एक दशक से मोहाली शुरू होने वाली सिटी बस सेवा का फिर से लटक गई है। इस सेवा के लिए लोगों को अभी ओर इंतजार करना होगा। अब नगर निगम को इस प्रोजेक्ट के लिए फिर से नए सिरे से काम करना होगा। जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार ने नगर निगम द्वारा प्रस्तावित 14 बस मार्गों को अस्वीकार कर दिया है। वहीं अब नए सिरे से सिटी बस सेवा को शुरू करने का काम पंजाब परिवहन विभाग देखगा। पहले ये काम नगर निगम की ओर से देखा जा रहा था।

loksabha election banner

निगम के अधिकारियों के मुताबिक इस नगर निगम की ओर से प्रस्तावित रूटों व प्रोजेक्टों को इस लिए रद किया गया है। क्योंकि इस पर आने वाली लागत बेहद ज्यादा थी। इस सेवा को शुरू करने के लिए 20 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आनी है। इसके लिए सरकार की ओर से भी सहायता मांगी गई थी, लेकिन सरकार ने सहायता देने से इन्कार कर दिया है। ध्यान रहे कि मोहाली निगम ने मोहाली और आसपास के गांवों में ट्रांसपोर्ट सेवा में बढ़ोतरी के लिए चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) के साथ गठजोड़ करने का भी प्रस्ताव रखा था, जो कि पहले से ही लटका हुआ है। मोहाली में सिटी बस सेवा के लिए 14 मार्गों को मंजूरी दी गई थी। 17 सितंबर, 2018 को निगम की हाउस की बैठक में चर्चा के लिए प्रस्ताव आया था, जिसका सभी पार्षदों ने स्वागत किया था और अंत में इसे मंजूरी दी गई थी।

बैठक के दौरान मेयर कुलवंत सिंह ने घोषणा की थी कि निगम 200 बसों की खरीद के लिए तैयार है। इनमें से 50 बसों को जल्द से जल्द खरीदा जाएगा, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से स्थानीय निकाय विभाग ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। फिर पंजाब परिवहन विभाग को परियोजना सौंपने के बाद, परिवहन विभाग ने प्रस्तावित बस मार्गों को एमसी हाउस की मंजूरी के लिए भेजा था। तब पार्षदों ने उसे अस्वीकार कर दिया गया था।

सरकार से की जाएगी बातचीत

एमसी के आयुक्त भूपिंदर पाल सिंह ने कहा इस योजना को फिर से शुरू किया जाएगा। इस योजना पर नगर निगम ही काम करे, इसे लेकर सरकार से बातचीत की जाएगी। सिटी बस सेवा योजना की सफलता के लिए विस्तृत योजना बनाई गई है। हालांकि सरकार के निर्णय के अनुसार, परियोजना परिवहन विभाग को सौंप दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.