चंडीगढ़, जेएनएन। सेक्टर-53 की सेल्फ फाइनेंसिंग हाउसिंग स्कीम में चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड कोई लाभ नहीं लेगा। लाभ छोड़ने के बाद अब फ्लैटो के रेट 13 लाख रुपये तक कम कर दिए गए हैं। रेट कम करने के बाद अब सीएचबी ने डिमांड सर्वे की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा दी है। बोर्ड की मंगलवार को हुई मीटिंग में फ्लैटों के रेट कम करने का फैसला लिया गया। बोर्ड मेंबर्स ने रेट अधिक होने की वजह से लोगों का रुझान नहीं होने का मुद्दा उठाया तो स्कीम में प्रोफिट नहीं लेने का फैसला हुआ। इससे ईडब्ल्यूएस कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी में चार से 13 लाख रुपये तक रेट कम हो गए हैं। हाई इनकम ग्रुप के लिए थ्री बीएचके फ्लैट की कीमत अभी तक 1.63 करोड़ रुपये थी जो प्रॉफिट छोड़ने के बाद डेढ़ करोड़ रुपये हो गई है। सबसे ज्यादा इसी कैटेगरी में 13 लाख रुपये कम हुए हैं।

टू बीएचके मिलेगा 1.28 करोड़ रुपये में

इसी तरह से मीडियम इनकम ग्रुप के लिए टू बीएचके फ्लैट का रेट आठ लाख रुपये कम हो गया है। अब यह 1.28 करोड़ रुपये में मिलेगा। वहीं, लोअर इनकम ग्रुप के लिए वन बीएचके फ्लैट की कीमत चार लाख रुपये कम हुई है। अब यह फ्लैट 86 लाख रुपये का मिलेगा। हालांकि अभी भी फ्लैट के रेट ट्राईसिटी में सबसे अधिक हैं। इतने महंगे फ्लैट ट्राइसिटी में कहीं नहीं हैं।

पांच किस्त में चुका सकेंगे कीमत

फ्लैटों के रेट कम करने के साथ ही अलॉटी अब कीमत पांच किस्तों में चुका सकेंगे। बोर्ड ने यह राहत दी है। छह महीने के अंतराल में किस्त देनी होगी। यानी पांच किस्तें 30 महीने में दी जा सकेंगी। हालांकि इस पर सालाना 12 प्रतिशत ब्याज देना होगा। दो से तीन एजेंसी करेंगी कंस्ट्रक्शन बोर्ड ने दावा किया है कि अगर स्कीम लांच होती है तो इसकी कंस्ट्रक्शन भी तेजी से हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। इसलिए कंस्ट्रक्शन वर्क एक नहीं, बल्कि दो से तीन एजेंसियों को सौंपा जाएगा।

23 फरवरी तक आवेदन

कीमत घटाने के बाद बोर्ड ने स्कीम के डिमांड सर्वे को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब 23 फरवरी तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फार्म जमा कराने की विंडो अगले सप्ताह से ओपन होगी। इसके बाद ही आवेदन किया जा सकेगा। इसके लिए बोर्ड एक पब्लिक नोटिस भी जारी करेगा। इससे पहले बोर्ड ने दो बार डिमांड सर्वे बढ़ाया लेकिन 492 फ्लैटो की स्कीम के लिए महज 148 एप्लीकेशन ही आई। फ्लैट और कीमत कैटेगरी पहले अब थ्री बीएचके (एचआइजी) 163 150 टू बीएचके (एमआइजी) 136 128 वन बीएचके (एलआइजी) 90 86 वन रूम फ्लैट (ईडब्ल्यूएस) 50 50 नोट: फ्लैट कीमत लाख में

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!