Move to Jagran APP

HCS (J) Results: सिविल सर्विसेज में छाए चंडीगढ़ के होनहार, बेटियों का रहा दबदबा Chandigarh News

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित तीन वर्षीय डिपार्टमेंट ऑफ लॉ और पांच वर्षीय यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज (यूआइएलएस) से काफी स्टूडेंट्स ने एचसीएस में सफलता हासिल की है।

By Edited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:35 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:48 PM (IST)
HCS (J) Results: सिविल सर्विसेज में छाए चंडीगढ़ के होनहार, बेटियों का रहा दबदबा Chandigarh News
HCS (J) Results: सिविल सर्विसेज में छाए चंडीगढ़ के होनहार, बेटियों का रहा दबदबा Chandigarh News

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]।  पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा हरियाणा सिविल सर्विसेज (ज्यूडिशियल ब्रांच) का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस बार मेरिट लिस्ट में बेटियों का ही दबदबा रहा है। टॉप रैंक पर लड़कियां ही आगे रहीं। तय सीटों से कम पर ही युवाओं की नियुक्ति हुई है। रिजल्ट में पंजाब यूनिवर्सिटी के युवाओं का दबदबा कायम रहा।

loksabha election banner

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित तीन वर्षीय डिपार्टमेंट ऑफ लॉ और पांच वर्षीय यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज (यूआइएलएस) से काफी स्टूडेंट्स ने एचसीएस (ज्यूडिशियल सर्विसेज) में सफलता हासिल की है। सेक्टर-38 स्थित अनिल खन्ना एकेडमी ऑफ लॉ के डायरेक्टर अनिल खन्ना ने बताया कि इस परीक्षा में युवाओं का चयन काफी मुश्किल इंटरव्यू प्रक्रिया के बाद हुआ है। चयनित कई कैंडिडेट्स का हाल ही में हिमाचल और राजस्थान ज्यूडिशियल सर्विसेज में चयन हो चुका है।

बेटी ने किया नाम रोशन, पहले ही प्रयास में रवनीत बनीं जज

जिंदगी में लक्ष्य को पाने की जिद हो तो सफलता कदम चूमती है। पंजाब यूनिवर्सिटी के यूआइएलएस विभाग की छात्रा रवनीत कौर ने पहले ही प्रयास में एचसीएस ज्यूडिशियल परीक्षा पास कर यह साबित कर दिया। सेक्टर-38 निवासी ने एलएलबी की डिग्री पीयू के यूआइएलएस और एलएलएम डिग्री सिंबोसिस पुणे से गोल्ड मेडल के साथ हासिल की है। रवनीत ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कहा कि उन्होंने शुरू से ही ज्यूडिशियल सर्विसेज में जाने की ठान ली थी।

सफलता का श्रेय पिता कर्नल विरेंद्र सिंह, मां रजनी, भाई कैप्टन विक्रम बलराज सिंह और कोचिंग इंस्टीट्यूट को देतीं हैं। स्कूल स्तर पर पढ़ाई में अव्वल रहने के साथ ही वाद विवाद और अन्य प्रतियोगिताओं में भी रवनीत ने ढेरों मेडल हासिल किए हैं। ज्यूडिशियल क्षेत्र में जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यहां पर पावर, अथॉरिटी के साथ ही बहुत जिम्मेदारी भी है।

बेटी की सफलता पर कर्नल पिता गदगद 

बेटी की सफलता पर कर्नल विरेंद्र सिंह ने कहा कि बेटी की सफलता ने उनका सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। समाज में सभी को बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। चंडीगढ़ में की तैयारी से हुआ चयन एचसीएस ज्यूडिशियल ब्रांच में चयनित होने वाले अधिकतर युवा चंडीगढ़ से पढ़े हैं या उन्होंने यहां पर रहकर तैयारी की है। काफी कैंडिडेट्स तो पीयू के स्टूडेंट्स हैं। ओवरऑल पहला रैंक पाने वाली श्वेता शर्मा पीयू यूआइएलएस की छात्रा रही हैं।

इसके अलावा प्रिया गुप्ता (3 रैंक), हरलीन कौर (4 रैंक), जपजी (10 रैंक), अनुभा जिंदल (11 रैंक), रवनीत (12 रैंक) सहित कई कैंडिडेट्स पीयू से ही पढ़े हैं। पीयू स्थित यूआइएलएस डायरेक्टर प्रोफेसर रतन ने जागरण से बातचीत में रिजल्ट को लेकर काफी खुशी जाहिर की है।

एचसीएस (ज्यूडिशियल) रिजल्ट में बेटियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां से 14 स्टूडेंट्स का चयन हुआ है।  -अनिल खन्ना, रिटायर्ड आइपीएस, डायरेक्टर अनिल खन्ना ज्यूडिशियल एकेडमी, सेक्टर-38

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.