Move to Jagran APP

सेक्टर-17 प्लाजा से टूरिस्ट गायब, व्यापारी बोले- वेंडर नहीं हटाए तो चुनाव में भुगतना पड़ेगा नतीजा

चंडीगढ़ के सेक्टर 17 सहित तमाम अहम बाजारों में वेंडरों के जमावड़े से व्यापारी परेशान हैं। उन्होंने निगम प्रशासन को चुनाव में नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 12:21 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 12:21 PM (IST)
सेक्टर-17 प्लाजा से टूरिस्ट गायब, व्यापारी बोले- वेंडर नहीं हटाए तो चुनाव में भुगतना पड़ेगा नतीजा

चंडीगढ़ [राजेश ढल्ल]। सिटी ब्यूटीफुल के बाजारों में जगह-जगह बैठे वेंडरों को हटाने में नगर निगम की टालमटोल से व्यापारियों में खासा गुस्सा है। व्यापारी सगठनों ने स्पष्ट चेतावनी दे दी है कि लोकसभा चुनाव से पहले सेक्टर-17 सिटी के हार्ट प्लाजा सहित अन्य प्रमुख बाजारों से वेंडरों (फडिय़ां) को शिफ्ट किया जाए। ऐसा न होने पर परिणाम लोकसभा चुनाव में सतापक्ष को भुगतना पड़ेगा। व्यापारियों का कहना है कि जगह जगह बैठे वेंडरों के कारण कारोबार प्रभावित हो रहा है। प्लाजा में देश- विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या भी में भारी कमी आई है।
 

loksabha election banner

मालूम हो कि शहर में पिछले दो साल से शहर के सभी प्रमुख बाजारों सेक्टर-17, 22, 19, 34 में इस समय यह हालात हो गए हैं कि दुकानों के बाहर ही सरकारी जमीन पर वेंडरों ने अपनी दुकान सजा ली है जिस कारण पैदल चलने की जगह भी ग्राहकों को नहीं मिल रही है। नगर निगम ने लाइसेंस देकर वेंडर जगह-जगह बिठाए हैं। अभी तक वेंडिंग जोन बनाकर इन्हें शिफ्ट नहीं किया गया है।

व्यापार मंडल के महासचिव संजीव चढ्ढा का कहना है कि शहर का व्यापारी इस समय वेंडरो से काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि व्यापारी टैक्स दे रहा है, शोरूमों और दुकानों के किराए दे रहा है इसके बावजूद वेंडर दुकानों के
बाहर बैठे हैं जिनके आगे प्रशासन नतमस्तक है। चढ्ढा का कहना है कि अब व्यापारियों का सब्र का बांध टूट गया है। उन्होंने भाजपा के नेताओं को साफ कहा है कि अगर लोकसभा चुनाव तक बाजारों से वेंडर न हटे तो इसका पार्टी को नुकसान झेलना पड़ सकता है। मालूम हो कि चढ्ढा खुद भी भाजपा ट्रेडस सेल के चेयरमैन हैं।


भाजपा तैयार रहे नुकसान के लिएः बजाज

 

बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन नीरज बजाज का कहना है कि अगर सेक्टर-17 प्लाजा में लोकसभा चुनाव से पहले वेंडर न हटाए गए तो भाजपा को लोकसभा चुनाव में इसका नुकसान झेलना पड़ेगा। उससे पहले व्यापारियों के प्रदर्शन भी झेलने होंगे। उनका कहना है कि व्यापारियों के हित के लिए कुछ भी नहीं हुआ है।


व्यापारियों को रेजिडेंट्स का भी समर्थन

व्यापारियों की इस मांग पर रेजिडेंट्स का भी समर्थन मिल रहा है। चंडीगढ़ रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनस फेडरेंशन के चेयरमैन हितेश पुरी का कहना है कि शहर की सूरत प्रशासन ने पूरी तरह से बिगाड़ दी है। उनका कहना है कि बाजारों में इतना अतिक्रमण हो गया है लेकिन ग्राहक शांति से पैदल भी नहीं चल पा रहे हैं। उनका कहना है कि प्लाजा को तुरंत प्रभाव से नो वेंडिंग जोन बनाया जाए। उनका कहना है कि अगर ऐसा न हुआ तो लोकसभा चुनाव में भाजपा को बुरे परिणाम झेलने पड़ेंगे।


वेंडिंग जोन के निर्माण पर बवाल
प्रशासन और नगर निगम ने शहर में अलग अलग जगह वेंडिंग जोन तय कर दिए हैं। कई जगह इनका निर्माण भी शुरू हो गया है। सेक्टर-15 के मंडी ग्राउंड में 800 वेंडर शिफ्ट करने का प्रस्ताव है जिसके विरोध में यहां की वार्ड पार्षद राज बाला मलिक और रेजिडेंट्स आ गए हैं। मामला हाईकोर्ट भी पहुंच गया है। सेक्टर-15 की एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा का कहना है कि एक तरफ स्कूल और दूसरे तरफ हास्टल है। ऐसे में यहां पर वेंडिंग जोन नहीं बनना चाहिए।

नो वेंडिंग जोन बनाने का हुआ चुका फैसला लेकिन बना फड़ी बाजार

सेक्टर-17 सिटी के हार्ट को नो वेंडिंग जोन बनाने का फैसला इस साल के जनवरी माह में ही हो चुका है। लेकिन इस फैसले को प्रशासन और नगर निगम ने अभी तक लागू नहीं करवाया है। जिस कारण प्लाजा फड़ी बाजार में तबदील हो गया है। स्ट्रीट वेंडर एक्ट की आड़ में जगह जगह फड़ी बाजार सज गए हैं। इसका काफी बुरा प्रभाव विदेशी पर्यटकों पर पड़ रहा है। जिस कारण शाम के समय लोगों के पैदल चलने की जगह भी नहीं बची है।

पर्यटक हो रहे है कम

जब भी दूसरे राज्यों और विदेश से कोई पर्यटक आता है तो वह सेक्टर-17 और सुखना लेक जरूर घूमने के लिए आता है। लेकिन इस समय सेक्टर-17 की हालत देखकर पर्यटकों को मायूसी हाथ लग रही है। जगह जगह फडियां लगने से ऐसे में पर्यटक शांति से प्लाजा के किसी कोने में भी बैठ नहीं पा रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.