Move to Jagran APP

Chandigarh Punjab Universityः सीनेट चुनाव पर हाईकोर्ट में 15 जनवरी को पीयू प्रशासन को देना होगा जवाब

Chandigarh Punjab University पंजाब यूनिवर्सिटी की गवर्निंग बाडी सीनेट चुनाव नहीं कराए जाने के मामले में मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने मामले में पीयू को 15 जनवरी को हर हाल में पूरे मामले में अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए हैं।

By Vinay kumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 08:57 AM (IST)
Chandigarh Punjab Universityः सीनेट चुनाव पर हाईकोर्ट में 15 जनवरी को पीयू प्रशासन को देना होगा जवाब
Chandigarh Punjab University पीयू प्रशासन को सीनेट चुनाव पर हाईकोर्ट में 15 को देना होगा जवाब

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। Chandigarh Punjab University पंजाब यूनिवर्सिटी की गवर्निंग बाडी सीनेट चुनाव नहीं कराए जाने के मामले में मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। मामले में पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के वकील द्वारा जवाब दायर करने के लिए 15 दिन का समय मांगा गया, लेकिन दूसरे पक्ष ने मामले को लटकाने की बात कही। कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद मामले में पीयू को 15 जनवरी को हर हाल में पूरे मामले में अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

पीयू सीनेट चुनाव को लेकर सिंडिकेट सदस्य प्रोफेसर कैशव मल्होत्रा और छ अन्य सिंडिकेट सदस्यों द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ याचिका दायक की गई थी। बीते करीब तीन महीने से पीयू की सबसे बड़ी गवर्निंग बाडी सीनेट का कार्यकाल खत्म हो चुका है। उधर, सिंडिकेट का टर्म भी बीते 31 दिसंबर को पूरा हो चुका है। दोनो ही बाडी का कार्यकाल खत्म होने से पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासनिक कामों की बागडौर पूरी तरह से कुलपति के हाथों में आ गई है। जिसे लेकर सिंडिकेट और सीनेट सदस्य लगातार विरोध कर रहे हैं। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की अगली सुनवाई में मामले में अहम फैसला आने की उम्मीद है। 

कोविड ने बदल दिया जीने का नजरियाः डा. एनके गांगुली 

कोरोना महामारी ने जीवन को जीने का नजरिया बदल दिया है। लोगों ने बदलाव को स्वीकार करना सीख लिया है। यह विचार पंजाब यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलाॅजी द्वारा आयोजित वेबिनार में पूर्व डीजी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) डा. एनके गांगुली ने रखे। उन्होंने कहा कि बीते दस महीनों में लोगों को यह अहसाल हो गया है कि लोगों को जीने के लिए कितने कम संसाधनों की जरुरत है। बेविनार का संयोजन पीयू के पूर्व कुलपति  प्रो.आरसी सोबती की देखरेख में हुआ।

उन्होंने सभी मेहमानों का परिचय करवाया और वेबिनार की उपयोगितया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वेबिनार में जाने माने साइंटिस्ट और काउंसिल आॅफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च लखनऊ के डाॅ.वीपी कंबोज सहित कई साइंटिस्ट ने शिरकत की। वेबिनार में कोविड-19 दिनों में मीडिया की सकारात्मक भूमिका को लेकर भी एक्सपर्ट ने विचार रखे। कार्यक्रम का आयोजन बायोटेक्नोलाॅजी विभागाध्यक्ष डा. कश्मीर सिंह और प्रो.संजीव पुरी की देखरेख में हुआ। वेबिनार में डा.सीएम नौटियाल,वरिष्ठ पत्रकार पल्लवा भगेल,डा.प्रदीप श्रीवास्तव ने भी विचार रखे।

इस्लाम और सूफिज्म पर वेबिनार का आयोजन

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डिपार्टमेंट ऑफ गुरु नानक सिख स्टडीज की ओर से इस्लाम एंड सूफिज्म थीम पर वेबिनार का आयोजन किया गया। विभाग द्वारा विशेष वेब सीरिज के तहत सातवां वेबिनार आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन विभागाध्यक्ष डा. जसपाल कौर कंग की देखरेख में हुआ। उन्होंने कहा कि सूफी भारतीय सभ्यता का अभिन्न हिस्सा है। वेबिनार में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के डा. असमां विशेष वक्ता के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर डा.मोहम्मद हाबिद ने भी इस्लाम की शिक्षाओं पर विचार रखे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.