Move to Jagran APP

Chandigarh Petrol Diesel Price: घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में क्या है नए रेट

Petrol Diesel Price Latest Update आम आदमी के लिए यह राहत भरी खबर है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने का फैसला लिया है। केंद्र के फैसले से पेट्रोल 9.50 रुपये तो डीजल 7 रुपये सस्ता हो जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 07:20 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 07:20 AM (IST)
Chandigarh Petrol Diesel Price: घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में क्या है नए रेट
पेट्रोल डीजल की नई कीमतें शनिवार रात 12 बजे से लागू हो गई हैं।

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। Chandigarh Petrol Diesel Price: आम आदमी के लिए यह राहत की खबर है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है। केंद्र ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क आठ रुपये प्रति लीटर, तो डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला लिया है। इससे अब पेट्रोल नौ रुपये 50 पैसे तो डीजल सात रुपये सस्‍ता हो जाएगा। ऐसे में चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में भी पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गए हैं। पेट्रोल डीजल के दाम करीब दो महीने के बाद कम हुए हैं।

loksabha election banner

बता दें कि 23 मार्च के बाद से अप्रैल के पहले हफ्ते तक लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ था। लेकिन बीते कुछ हफ्तों से लोगों को राहत बनी हुई थी। चंडीगढ़ में शनिवार को पेट्रोल के दाम 104.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.81 रुपये प्रति लीटर थे। चंडीगढ़ समेत पंचकूला और मोहाली में पेट्रोल के दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच गए थे, लेकिन अब दामों में गिरावट होने से पहले के मुकाबले पेट्रोल और डीजल कम रेट पर लोगों को मिलेगा। ऐसे में चंडीगढ़ में अब आज से पेट्रोल 95 रुपये 23 पैसे और डीजल 83 रुपये 81 पैसे प्रति लीटर मिलेगा।

वहीं, मोहाली और पंचकूला में भी पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए हैं। शनिवार को पंचकूला में पेट्रोल 106.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.73 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद पंचकूला में पेट्रोल 97 रुपये 02 पैसे और डीजल 90 रुपये 73 पैसे प्रति लीटर मिलेगा। मोहाली में शनिवार को पेट्रोल के दाम 105.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.19 रुपये प्रति लीटर थे। ऐसे में मोहाली में अब पेट्रोल 96.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87 रुपये 19 पैसे प्रति लीटर मिलेगा।

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप एक SMS के जरिए रोजाना अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL)  ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। इसके तुरंत बाद आपके नंबर पर ही मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की मौजूदा रेट होंगे। 

गैस सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देने का फैसला लिया है। इससे इस योजना से जुड़ी देश महिलाओं को फायदा होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.