Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन एक्टिविटी का दौर जारी, मेहंदी प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाया हुनर

मेहंदी डिजाइनिंग की प्राचीन कला में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कॉलेज के कॉस्मेटोलॉजी विभाग ने छात्राओं को एक मंच प्रदान किया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 01:39 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 01:39 PM (IST)
कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन एक्टिविटी का दौर जारी, मेहंदी प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाया हुनर
कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन एक्टिविटी का दौर जारी, मेहंदी प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाया हुनर

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण शहर के शैक्षणिक इंस्टिट्यूट फिलहाल बंद है, लेकिन स्टूडेंट के बीच ऑनलाइन एक्टिविटी का दौर जोरों शोरों से चल रहा है। इस कड़ी में सेक्टर-36 एमसीएम डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन निरंतर रूप से स्टूडेंट के बीच ऑनलाइन गतिविधियां आयोजित करवा रहा है। मंगलवार को मेहंदी डिजाइनिंग की प्राचीन कला में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कॉलेज के कॉस्मेटोलॉजी विभाग ने छात्राओं को एक मंच प्रदान किया। ऑनलाइन इंटर कॉलेज मेहंदी प्रतियोगिता में 40 से अधिक रचनात्मक प्रविष्टियों की क्षेत्र के संस्थानों से प्राप्त की गई थी।

loksabha election banner

प्रतियोगिता में जटिल डिजाइनों ने हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को चित्रित करने के लिए भारतीय शादियों और त्योहारों, पवित्र प्रतीकों, सांस्कृतिक कलाकृतियों आदि के दृश्यों का उपयोग किया। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव ने कॉस्मेटोलॉजी विभाग के इस प्रयास की सराहना की, जो एक प्राचीन कला रूप को बढ़ावा देने के लिए है, जो न केवल उत्सव का प्रतीक है, बल्कि दुनिया भर की संस्कृतियों में एक सम्मानित परंपरा भी है जो धैर्य और निपुणता के गुणों को विकसित करती है।

प्रतियोगिता का परिणाम है:

प्रथम: सिमरजीत कौर (एसबीएचएसएम खालसा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, माहिलपुर, होशियारपुर)

दूसरा: दीया डिंडसा (जीजीएससीडब्लू-26, चंडीगढ़)

तीसरा: नैना (गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज सेक्टर 10, चंडीगढ़)

--------

देव समाज कॉलेज ऑफ एजूकेशन मेें योग जागरूकता पर ऑनलाइन क्विज आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर, देव समाज कॉलेज ऑफ एजूकेशन (डीएससीई), सेक्टर 36बी, की एनएसएस इकाइयों ने योग जागरूकता पर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। इसके तहत छात्रों से योग करते हुए स्वयं के वीडियो और फोटो भेजने को कहा गया था। विभिन्न योग मुद्राओं को दर्शाते सर्वश्रेष्ठ चित्रों और वीडियो को सराहा गया और उन्हें यथानुसार सम्मानित किया गया। सभी छात्रों को जीवन में योग के महत्व को चिह्नित करने हेतु प्रशंसा प्रमाणपत्र दिए गए।

इस वर्चुअल ईवेंट में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ के कुलपति राजकुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इसके अलावा, डॉ. राकेश मलिक, डिप्टी डायरेक्टर, स्पोर्ट्स, पीयू, चंडीगढ़ ने सत्र को संचालित किया। रिसोर्स पर्सन आचार्य रमन और डॉ. नीरू मलिक ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध तथा होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय द्वारा एक सामान्य योग कार्यक्रम संकाय व छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस सत्र में फैकल्टी व छात्रों सहित 500 से अधिक प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वकभाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.