Move to Jagran APP

Chandigarh Lok Sabha Election 2019: किरण खेर व पवन बंसल के बीच सीधा मुकाबला

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां बंसल व किरन खेर के बीच मुकाबला है लेकिन धवन भी मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 06:15 PM (IST)
Chandigarh Lok Sabha Election 2019: किरण खेर व पवन बंसल के बीच सीधा मुकाबला
Chandigarh Lok Sabha Election 2019: किरण खेर व पवन बंसल के बीच सीधा मुकाबला

जेएनएन, चंडीगढ़। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। कांग्रेस की ओर से दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल चुनाव मैदान में हैं तो भाजपा की ओर से निवर्तमान सांसद किरण खेर प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता भुनाकर दूसरी बार जीत का परचम लहराने के लिए बेकरार हैं।

loksabha election banner

इस बीच कभी भाजपा नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन ने आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनावी रण में कूद मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है। इस सीट से कुल 36 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि कांग्रेस और भाजपा एक-दूसरे से मुख्य मुकाबला मान रहे हैं। वैसे चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों ने एक-दूसरे की वोट बैंक में जमकर सेंधमारी करने की कोशिश की है। ऐसे में किसी की भी लाटरी खुल सकती है।

आप का पेंच

कांग्रेस और भाजपा के नेता मान रहे हैं कि आप को पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार आधे वोट पड़ेंगे। वहीं, आप मान रही है कि पिछली बार उसे एक लाख 9 हजार वोट पड़े थे। धवन का अपना 60 हजार वोट बैंक है। ऐसे में दोनों के वोट मिलने से वह चुनाव जीत सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी और केजरीवाल ने की रैलियां

इस सीट पर चुनाव अपनी प्रत्याशी किरण खेर की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह खुद रैली करके गए हैं जबकि कांग्रेस की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने रैली की है। आप के हरमोहन धवन भी पीछे नहीं रहे। उनके लिए जनवरी में दिल्ली के सीएम और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल रैली करके गए थे।

दो राज्यों की राजधानी होने के कारण चंडीगढ़ का महत्व ज्यादा

पवन बंसल और हरमोहन धवन आठवीं बार एक-दूसरे सामने हैं। खेर दूसरी बार किस्मत आजमा रही हैं। चंडीगढ़ में छह लाख 40 हजार से ज्यादा मतदाता हैं जो इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। पंजाब और हरियाणा की राजधानी होने के कारण चंडीगढ़ का महत्व ज्यादा है। ऐसे में हर राजनीतिक दल इस सीट पर जीत दर्ज करके अपना बर्चस्व कायम करना चाहता है।

मेट्रो बनाम मोनो रेल

कांग्रेस ने इस बार मेट्रो के निर्माण को मुद्दा बनाने की कोशिश की है। किरण खेर ने मोनो रेल की पैरवी की है। वहीं, आम आदमपी पार्टी ने घोषणा पत्र ही जारी नहीं किया। अब देखते हैं 19 मई को जनता किसकी सिर पर जीत का सेहरा बांधती है।

जातिगत समीकरण
चंडीगढ़ में पंजाबी, सिख, मुसलमान, अग्रवाल, बाल्मीकि, उतराखंड, यूपी, बिहार और मूल रूप से हिमाचल से रहने वाले लोगों का समावेश है।

मतदाताओं की संख्या
कुल मतदान केंद्रः 597
कुल मतदाताः 6,46,084
पुरुषः 3,41,640
महिलाः 3,04,423
थर्ड जेंडर- 21

2014 लाेकसभा परिणाम

प्रत्याशी     पार्टी          वोट मिले
किरण खेर    भाजपा   1,91362 (69,642 वोटों से जीतीं)
पवन बंसल    कांग्रेस     1,21720
गुल पनाग    आप          1,08679
 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.