Move to Jagran APP

Chandigarh Lok Sabha Seat: गठबंधन है या ठगबंधन... BSP प्रत्याशी और मनीष तिवारी के बीच ओपन डिबेट; आरक्षण पर छिड़ी बहस

चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद चंडीगढ़ से कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार मनीष तिवारी और रितु सिंह के बीच चंडीगढ़ में विकास कार्यों को लेकर डिबेट हो गई। इस डिबेट में रितु सिंह ने आरक्षण के मुद्दे पर मनीष तिवारी से सवाल किए। उन्होंने कहा कि सर आप कहते हैं कि आरक्षण जो है वो जाति के आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर होना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Thu, 30 May 2024 07:50 PM (IST)
Chandigarh Lok Sabha Seat: गठबंधन है या ठगबंधन... BSP प्रत्याशी और मनीष तिवारी के बीच ओपन डिबेट; आरक्षण पर छिड़ी बहस
Chandigarh Lok Sabha Seat: BSP प्रत्याशी और मनीष तिवारी के बीच ओपन डिबेट

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब, हिमाचल समेत चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर भी एक जून को मतदान होना है। ऐसे में इंडी गठबंधन उम्मीदवार मनीष तिवारी और बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी रितु सिंह ने कई मुद्दों पर खुली बहस की।

इसी क्रम में चंडीगढ़ में विकास कार्यों और अन्य मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच तीखी बहस हुई। रितु शर्मा ने मनीष तिवारी से सवाल करते हुए कहा कि सर मुझे जरूर बताए कि आपने संविधान बचाने की बात कही है संविधान कैसे बचेगा। उन्होंने कहा कि सर आप कहते हैं कि आरक्षण जो है वो जाति के आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर होना चाहिए। 

आरक्षण को लेकर छिड़ी बहस

रितु सिंह के सवाल पर जवाब देते हुए मनीष तिवारी ने कहा कि अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए जो आरक्षण दिया गया है। वह संविधान में सुनिश्चित है। जो ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण है।

वह नब्बे के दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री विश्व प्रताप सिंह द्वारा मंडल आयोग की सिफारिशों की मंजूरी के बाद लागू हुआ। हालांकि इसे सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई लेकिन, सर्वोच्च अदालत ने कुछ बदलावों के साथ इसकी सिफारिशों को मंजूर कर दिया।

आरक्षण को लेकर कांग्रेस का स्टैंड बिल्कुल क्लियर

उन्होंने कहा कि आरक्षण को लेकर कांग्रेस का स्टैंड बिल्कुल साफ है कि पार्टी इसका विरोध नहीं करती। इसलिए जहां तक आरक्षण का स्टैंड है। वह बिल्कुल क्लियर है। रितु शर्मा द्वारा ये पूछने पर कि आपका क्या स्टैंड है। इसके जवाब में मनीष तिवारी ने कहा कि मैं कांग्रेस के साथ हूं।

वहीं रितु शर्मा ने कहा कि कांग्रेस संविधान के विरुद्ध काम कर रही है। लेकिन उसे बचाने के बारे में बात कर रही है। इस बहस में दोनों नेताओं के बीच काफी बहस भी हुई।

वहीं रितु सिंह ने जहां इसे ठगबंधन बताया। रितु शर्मा ने बताया क रेड लाइट पार करें तो आप-कांग्रेस पंजाब में एक दूसरे की बुराई कर रहे हैं। जबकि चंडीगढ़ में एक-दूसरे के काम गिना रहे हैं। उन्होंने इस गठबंधन को ठगबंधन का करार दिया।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पंजाब के रण में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन डटे मोदी से लेकर राहुल, इन नेताओं ने भी झोंकी ताकत