Move to Jagran APP

चंडीगढ़ डीजीपी का निर्देश, सभी थाना प्रभारी मास्क न पहनने वालों पर करे कार्रवाई, रोजाना सौंपेंगे रिपोर्ट

चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब पुलिस प्रशासन भी लोगों से सख्ती से निपटेगा। चंडीगढ़ डीजीपी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किए हैं कि जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं उनपर कार्रवाई की जाए और रोजाना की रिपोर्ट उन्हें सौंपी जाए।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 04:54 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 04:54 PM (IST)
चंडीगढ़ डीजीपी का निर्देश, सभी थाना प्रभारी मास्क न पहनने वालों पर करे कार्रवाई, रोजाना सौंपेंगे रिपोर्ट
चंडीगढ़ डीजीपी का निर्देश, सभी थाना प्रभारी मास्क न पहनने वालों पर करे कार्रवाई।

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर मास्क और शारीरिक दूरी पर लापरवाही को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन काफी सख्त हो गया है। इसको लेकर हुई बैठक में प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने डीजीपी संजय बेनीवाल को सख्ती के आदेश दिए हैं। इसके बाद पुलिस विभाग की तरफ से सभी थाना प्रभारियों को एरिया में सख्ती बरतने के निर्देश देने के साथ चालान करने का आदेश जारी हुआ है। इस तहत होने वाली दिनभर के कार्रवाई की डिटेल्स भी विभाग को थाना प्रभारी रात 10 बजे तक देंगे। इसके तहत सेक्टर-22, सेक्टर-41, सेक्टर-19, सेक्टर-20, सेक्टर-35 सहित इनर मार्केट सहित सुखना लेक और पार्क एरिया में पेट्रोलिंग और चालान बढ़ा दिया गया है।

loksabha election banner

संक्रमण से बचने का अभी एकमात्र उपाय यही है कि मुंह पर मास्क पहना जाए। शहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने पहले जहां मास्क न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना रखा था। अब प्रशासन ने यह जुर्माना बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया है। इसके बावजूद लोगों पर प्रशासन के इस फैसले का कोई खास असर नहीं दिखाई दे रहा है। बल्कि लोगों ने पहले से ज्यादा लापरवाही बरतनी शुरू कर दी थी। घर से बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करने के लिए कहा गया है। लेकिन प्रशासन ने भी अब मुंह पर मास्क न पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई ढीली कर दी है। प्रशासन की इस ढिलाई का लोग दुरुपयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि जब कोरोना संक्रमण के खतरे की शुरुआत हुई थी, उस समय शहर में मुंह पर बिना मास्क लगाए घूमने वालों पर सबसे ज्यादा चालान किए गए थे।

नवंबर में सबसे कम हुए चालान

नवंबर में सबसे कम चालान दर्ज किए गए। नवंबर में चालान की राशि 500 रुपये एक हजार की गई। इसकी वजह से नई रसीद छपने और कार्रवाई में ढिलाई आई। ऐसे में नवंबर में सिर्फ 1400 के करीब चालान किए गए। जबकि मुंह पर बिना मास्क पहने घूमने पर प्रशासन की ओर से जुलाई में अब तक के सबसे ज्यादा चालान किए गए। प्रशासन ने जुलाई में 5,946 लोगों के खिलाफ चालान किए गए थे। प्रशासन को जुलाई में किए गए चालान से 29.73 लाख रुपये राजस्व इकट्ठा हुआ था।

माह कितने चालान किए जुर्माना राशि (लाख में)

23 से 30 जून तक 522 2.76

जुलाई 5,946 29.73

अगस्त 2,647 13.49

सितंबर 1,307 6.53

अक्टूबर 1,646 8.23


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.