Move to Jagran APP

Chandigarh: जजों के खिलाफ मनमाने तरीके से दाखिल हो रही अवमानना याचिकाएं, उत्पीड़न से बचाना जरूरी : हाई कोर्ट

न्याय अधिकारियों के खिलाफ मनमाने तरीके से दाखिल होती अवमानना याचिकाओं की बढ़ती संख्या पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उत्पीड़न से बचाना जरूरी है। हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि ऐसी याचिका दाखिल करने से पहले वकीलों को हलफनामा दाखिल करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Mon, 05 Jun 2023 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 08:41 PM (IST)
Chandigarh: जजों के खिलाफ मनमाने तरीके से दाखिल हो रही अवमानना याचिकाएं, उत्पीड़न से बचाना जरूरी : हाई कोर्ट
Chandigarh: जजों के खिलाफ मनमाने तरीके से दाखिल हो रही अवमानना याचिकाएं, उत्पीड़न से बचाना जरूरी : हाई कोर्ट

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो । न्याय अधिकारियों के खिलाफ मनमाने तरीके से दाखिल होती अवमानना याचिकाओं की बढ़ती संख्या पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उत्पीड़न से बचाना जरूरी है।

loksabha election banner

हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि ऐसी याचिका दाखिल करने से पहले वकीलों को हलफनामा दाखिल करना होगा कि जज द्वारा की गई कार्रवाई जज प्रोटेक्शन एक्ट के तहत संरक्षित नहीं है। हाई कोर्ट में एक न्याय अधिकारी के खिलाफ अवमानना याचिका दाखिल करते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी।

अनावश्यक याचिकाओं को रोकने के लिए कदम उठाना जरूरी

जज पर आरोप लगाया गया कि हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद उसकी याचिका पर एक माह में फैसला नहीं लिया गया था। हाई कोर्ट ने पाया कि इस मामले में जज की गलती नहीं थी बावजूद इसके यह याचिका दाखिल की गई। कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाते हुए याचिका को खारिज कर दिया।

कोर्ट ने कहा कि इस प्रकार की अनावश्यक याचिकाओं को रोकने के लिए कदम उठाना जरूरी हो गया है।

मांगा जाएगा हलफनामा 

इस प्रकार की याचिकाओं से जजों का उत्पीड़न होने से बचाने के लिए अब रजिस्ट्री का आदेश दिया गया है कि जजों के खिलाफ अवमानना याचिका दाखिल होने की स्थिति में वकीलों से हलफनामा मांगा जाए।

हलफनामे में वकीलों को बताना होगा कि जिस कार्रवाई के खिलाफ अवमानना याचिका दाखिल की जा रही है वह न्याय अधिकारी उस कार्य के लिए जज प्रोटेक्शन एक्ट के तहत संरक्षित नहीं है। कोर्ट ने कहा कि इस आदेश से अनावश्यक याचिकाएं रुकेंगी और कोर्ट पर भी बोझ कम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.