Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के एडवाइजर परिमल राय का तबादला, मनोज परीदा को सौंपी कमान

चंडीगढ़ के एडवाइजर परिमल राय का तबादला हो गया है। 1985 एजीएमयूटी बैच के आईएएस अधिकारी परिमल राय को गोवा में चीफ सेक्रेटरी पद पर नियुक्ति दी गई है।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 02:07 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 03:22 PM (IST)
चंडीगढ़ के एडवाइजर परिमल राय का तबादला, मनोज परीदा को सौंपी कमान

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ के एडवाइजर परिमल राय का तबादला हो गया है। 1985 एजीएमयूटी बैच के आईएएस अधिकारी परिमल राय को गोवा में चीफ सेक्रेटरी पद पर नियुक्ति दी गई है। होम मिनिस्ट्री की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह आदेश यूटी प्रशासन को भी मिल गए हैं। जानकारी अनुसार 1986 एजीएमयूटी कैडर के वरिष्ठ आइएएस अधिकारी मनोज कुमार परीदा अब चंडीगढ़ के नए एडवाइजर होंगे। जानकारी अनुसार गोवा में तैनात 1986 बैच के आईएएस अधिकारी धमेंद्र् शर्मा का दिल्ली ट्रांसफर किया गया है। गौरतलब है कि चंडीगढ़ के एडवाइजर यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं।

loksabha election banner

कार्यकाल पूरा होने से पहले ही तबादला

चंडीगढ़ में एडवाइजर का कार्यकाल तीन साल का होता है। लेकिन यह दूसरी बार हुआ है, जब किसी एडवाइजर का उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले ही तबादला कर दिया गया है। इससे पहले मौजूदा समय में दिल्ला के चीफ सेक्रेटरी आइएएस विजय कुमार देव को भी करीब डेढ़ साल के कार्यकाल के बाद ही ट्रांसफर कर दिया गया था। विजय देव पहले एडवाइजर थे, जिन्हें समय से पहले ट्रांसफर किया गया था। परिमल राय को भी अभी करीब दो साल ही हुए हैं, लेकिन उन्हें गोवा ट्रांसफर कर दिया गया है। सूत्रों की माने तो तबादले को लेकर परिमला राय खुद ही काफी समय से कोशिशें कर रहे थे। बीते दो तीन महीने से परिमल राय के दिल्ला या गोवा में जाने को लेकर लगातार अटकले चल रही थी।

इसी हफ्ते करेंगे ज्वाइन

जानकारी के अनुसार, नए एडवाइजर मनोज कुमार परिदा इसी हफ्ते या अगले हफ्ते की शुरुआत में चंडीगढ़ में एडवाइजर पद पर ज्वाइन कर सकते हैं। जानकारी अनुसार भारत सरकार की ओर जारी आदेशों में अधिकारी को तुरंत ज्वाइन करने के लिए कहा गया है।

लोकसभा चुनाव की तैयारी तो नहीं

मौजूदा एडवाइजर परिमल राय की सांसद किरण खेर और प्रशासक वीपी सिंह बदनौर से काफी नजदीकियां रही हैं। लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के स्थानीय नेताओं में भी आपसी छत्तीस का आंकड़ा चल रहा है। एेसे में इस तबादले को लोकसभा चुनाव को लेकर भी देखा जा रहा है। परिमल राय ने अपने कार्यकाल में हमेशा खुद को मीडिया से दूर ही रखा। इनके कार्यकाल में कई बड़े प्रोजेक्ट पूरी हुए, जबकि कुछ के नींव पत्थर रखे गए। सेक्टर-16 और 17 में बना अंडरपास, सेक्टर-9 में बनने वाली सीएचबी और यूटी प्रशासन की नई बिलि्डंग का उद्घाटन भी परिमल राय के समय में ही हुआ है।

1986 के बैच के अधिकारी हैं नए एडवाइजर मनोज परीदा

चंडीगढ़ के प्रशासक के नवनियुक्त सलाहकार मनोज परीदा यूटी काडर के 1986 बैच के अधिकारी हैं। इस समय वे अरविंद केजरीवाल सरकार के गृह विभाग के प्रमुख सचिव हैं। उन्हें चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार परिमल राय के स्थान पर नियुक्त किया गया है। परिमल राय ने 14 मार्च 2016 को कार्यभार संभाला था। मनोज परीदा पंडुचेरी के मुख्य सचिव के पद पर भी कार्यरत रहे। लेकिन उनकी वह की उपराज्यपाल किरण बेदी से कुछ मसलों पर न बने कर कारण उन्हें 2017 नवंबर में दिल्ली का गृह सचिव नियुक्त किया गया। ओडिसा राज्य से संबंध रखने वाले मनोज अगले कुछ दिनों में कार्यभार संभाल लेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.