Move to Jagran APP

चंडीगढ़ प्रशासन ने तय किए Ambulance के रेट, ओवरचार्ज करने पर रद होगा DL, जब्त होगा वाहन

कोरोना महामारी को अवसर बनाकर फायदा उठाने वाले हर स्तर पर इसी जुगत में रहते हैं। ऐसे में एंबुलेंस के लिए ओवरचार्ज करने की शिकायत भी लगातार मिलती रही हैं। ऐसे में चंडीगढ़ प्रशासन ने एंबुलेंस के रेट तय कर दिए हैं। ओवरचार्ज करने पर सख्त कार्रवाई होगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 09:54 AM (IST)
चंडीगढ़ प्रशासन ने तय किए Ambulance के रेट, ओवरचार्ज करने पर रद होगा DL, जब्त होगा वाहन
चंडीगढ़ प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए एंबुलेंस के रेट तय किए हैं।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी को अवसर बनाकर फायदा उठाने वाले हर स्तर पर इसी जुगत में रहते हैं। ऐसे में एंबुलेंस के लिए ओवरचार्ज करने की शिकायत भी लगातार मिलती रही हैं। इसको देखते हुए अब डीसी कम डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के चेयरपर्सन मनदीप सिंह बराड़ ने चंडीगढ़ में एंबुलेंस के रेट निर्धारित कर दिए हैं।

loksabha election banner

इसमें प्राइवेट एंबुलेंस, ड्राइवर, सर्विस प्रोवाइडर के शहर में और शहर से बाहर की सर्विस उपलब्ध कराने के रेट तय किए हैं। इसके तहत शहर में या शहर से बाहर पेशेंट को हॉस्पिटल पहुंचाने एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने के चार्ज लेने होंगे। तुरंत प्रभाव से यह आदेश लागू हो गए हैं। डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट-2005 के अंडर सेक्शन-26 के तहत यह आदेश डीसी ने जारी किए हैं।

तय किए गए रेट, बिना ऑक्सीजन

  • हेल्थ डिपार्टमेंट 24 घंटे के लिए हायर करता है तो - 2000
  • लोकल चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के लिए रेट प्रति किलोमीटर - 250 रुपये प्रति ट्रिप 20 किमी तक, 20 किमी के बाद 10 रुपये प्रति किमी
  • आउटस्टेशन रेट प्रति किलोमीटर- प्लेन एरिया 10 रुपये, पहाड़ी एरिया 11 रुपये
  • वेटिंग चार्ज- 100 रुपये प्रति घंटा

ऑक्सीजन फेसिलिटी के साथ

  • हेल्थ डिपार्टमेंट 24 घंटे के लिए हायर करता है तो - 2500
  • लोकल चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के लिए रेट प्रति किलोमीटर - 300 प्रति ट्रिप, 20 किलोमीटर तक, 20 किमी. के बाद 12 रुपये प्रति किमी
  • आउटस्टेशन रेट प्रति किलोमीटर- प्लेन एरिया 12 रुपये, पहाड़ी एरिया 13 रुपये
  • वेटिंग चार्ज- 100 रुपये प्रति घंटा

वेंटिलेटर के साथ एंबुलेंस

  • हेल्थ डिपार्टमेंट प्रतिदिन 24 घंटे के लिए हायर करता है तो - 3000
  • लोकल चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के लिए रेट प्रति किलोमीटर - 400 रुपये प्रति ट्रिप, 20 किमी तक, 20 किमी के बाद 15 रुपये प्रति किमी
  • आउटस्टेशन रेट प्रति किलोमीटर- प्लेन एरिया 15 रुपये, पहाड़ी एरिया 16 रुपये
  • वेटिंग चार्ज- 100 रुपये प्रति घंटा

तय रेट से अधिक लिए तो लाइसेंस रद, वाहन इंपाउंड

अगर कोई निर्धारित किए गए रेट से ज्यादा वसूलता है या नियमों की अवहेलना करता है तो उस पर कार्रवाई होगी। एंबुलेंस के ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस रद होगा। एंबुलेंस का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रद होगा। एंबुलेंस को इंपाउंड किया जाएगा। दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लग सकता है। जिसकी शुरुआत 50 हजार रुपये से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.