Move to Jagran APP

बसों में छेड़छाड़ पड़ेगी भारी, छह कैमरों से होगी मनचलों पर निगरानी

सीटीयू की बसों में छात्राओं और महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले अब सावधान हो जाएं। इन बसों में कैमरे लगेंगे, जो छेड़छाड़ पर नजर रखेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 08:58 PM (IST)
बसों में छेड़छाड़ पड़ेगी भारी, छह कैमरों से होगी मनचलों पर निगरानी
बसों में छेड़छाड़ पड़ेगी भारी, छह कैमरों से होगी मनचलों पर निगरानी

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) बसों में छात्राओं और महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले अब सावधान हो जाएं। ऐसी हरकत करने वाले अब बस में भीड़ होने पर भी हवालात जाने से बच नहीं पाएंगे।

loksabha election banner

छेड़छाड़ की वारदात को अंजाम देने वालों की हर हरकत हर एंगल से अब कैमरे में कैद हो जाएगी।  मनचलों पर नजर रखने के लिए सीटीयू ने सभी बसों में हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया है। अगले दो महीने में इस खास प्रपोजल पर काम शुरु कर दिया जाएगा। सीटीयू के इस प्रपोजल को उच्चस्तर पर मंजूरी मिल गई है।

सीटीयू बसों में हर रोज सफर करने वाले एक लाख से अधिक यात्रियों में 50 हजार से अधिक स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की छात्राएं और कामकाजी महिलाएं सफर करती हैं। चंडीगढ़ ही नहीं मोहाली, खरड़, पंचकूला, पिंजौर की छात्राओं और महिलाएं भी सीटीयू बसों में सफर करती हैं।

सीटीयू बसों में छेड़छाड़ की घटनाओं को देखते हुए करीब डेढ़ साल पहले बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरू किए गए थे। पहले चरण में हर बस में दो सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। लेकिन, इन कैमरों की क्वालिटी और संख्या कम होने के कारण छेड़छाड़ के मामलों की शिकायतें आला अधिकारियों के पास पहुंचती रही। मामले को गंभीरता से लेते हुए अब सीटीयू ने सभी बसों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ने का फैसला लिया है। नए कैमरे लगाने के लिए बजट भी तय कर दिया गया है। सीटीयू की लांग रुट बसों में भी यह सुविधा दी जाएगी।

अगस्त से लगेंगे बसों में 6 सीसीटीवी कैमरे 

सीटीयू बसों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने की शुरुआत अगस्त से हो जाएगी। सीटीयू अधिकारियों के अनुसार दो महीने के भीतर सीटीयू बैड़े में शामिल होने वाली 40 नई एसी बसों में छ सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल होकर आएंगे। इसके बाद सीटीयू की मौजूदा बसों में कैमरे लगाने का काम शुरू किया जाएगा। इस समय सीटीयू की 258 बसों में एक या दो ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। कई बसों में लगे कैमरे खराब हो चुके हैं। उन्हें भी बदला जाएगा।

बस स्टैंड पर अब टायलेट सुविधा हुई फ्री

यूटी प्रशासन ने सीटीयू बसों में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए सेक्टर-17 और सेक्टर-43 बस स्टैंड पर बने टायलेट सुविधा को निशुल्क कर दिया है। पहले यात्रियों से इसका चार्ज लिया जाता था। सीटीयू अधिकारियों के अनुसार अब टायलेट की सफाई पर नजर रखने के लिए खासतौर पर ड्यूटी लगाई गई है।

बस स्टैंड पर 15 मिनट फ्री वाईफाई

सीटीयू ने शहर के सेक्टर-17 और सेक्टर-43 स्थित बस स्टैंड पर वाईफाई सुविधा शुरु कर दी है। करीब सालभर पहले सीटीयू ने सेक्टर-43 बस स्टैंड पर बीएसएनएल का वाईफाई सिस्टम लगाया, लेकिन उसे लेकर कोई अच्छा रिस्पांस नहीं रहा। सीटीयू ने अब एक प्राइवेट नामी कंपनी से टाईअप कर दोनों बस स्टैंड पर वाईफाई सुविधा शुरू कर दी है। बस स्टैंड पर आने वाले यात्री 15 मिनट तक इसका लाभ उठा सकते हैं। 

पार्किंग में पिक एंड ड्राप की मिलेगी सुुविधा

चंडीगढ़ के सेक्टर-17 और सेक्टर-43 स्थित दोनों बस स्टैंड पर बने पार्किंग एरिया में पिक  एंड ड्राप की नई सुविधा शुरु करने की तैयारी है। अब पार्किंग में एंट्री करते ही पर्ची नहीं कटेगी। नए व्यवस्था के तहत निर्धारित समय के बीच अगर वाहन निकल जाता है तो उसका कोई चार्ज नहीं लगेगा। सीटीयू ई रिक्शा और ऑटो चालकों के लिए भी बस स्टैंड एरिया में अलग पार्किंग की व्यवस्ता करने के लिए प्रपोजल तैयार कर रहा है।

दोनों बस स्टैंड का बदलेगा लुक

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यूटी प्रशासन ने सेक्टर-17 और सेक्टर-43 बस स्टैंड को नया लुक देने की तैयारी शुरु कर दी है। बस के एंट्री प्वाइंट को नए सिरे से तैयार किया जाएगा। एंट्री प्वाइंट पर लैंड स्कैपिंग के अलावा सालों पहले के लगे टाइम टेबल को नए डिजाइन में तैयार किया जाएगा। लुक को लेकर एक्सपर्ट से प्रपोजल तैयार करवाया गया है।

महिला सुरक्षा प्रशासन की प्राथमिकता

चंडीगढ़ के परिवहन निदेशक अमित तलवार का कहना है कि सीटीयू बसों में महिलाओं की सुरक्षा प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। सीटीयू बसों में सुरक्षित सफर को लेकर कई बदलाव किए जा रहे हैं, जिनमें बसों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या को बढ़ाना शामिल है। अगले दो महीने में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरु हो जाएगा। सीटीयू द्वारा खरीदी जाने वाली 40 नई बसों में यह सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः मिस्ड कॉल कर युवती ने शुरू की बातचीत, फिर शुरू किया ब्लैकमेलिंग का खेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.