Move to Jagran APP

कैप्टन बोले- जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन असंवैधानिक, पंजाब में नहीं बिगड़ने देंगे माहौल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसले को असंवैधानिक करार दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 08:51 AM (IST)
कैप्टन बोले- जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन असंवैधानिक, पंजाब में नहीं बिगड़ने देंगे माहौल
कैप्टन बोले- जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन असंवैधानिक, पंजाब में नहीं बिगड़ने देंगे माहौल

जेएनएन, जालंधर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसले को असंवैधानिक करार दिया है। कहा कि यह फैसला संवैधानिक मानदंडों के अनुसार नहीं है। यह भारतीय लोकतंत्र के लिए एक काला दिन है, क्योंकि भारत के संविधान को किसी भी कानूनी प्रावधानों का पालन किए बिना दोबारा लिखने की कोशिश की गई है।

loksabha election banner

कैप्टन ने कहा कि भाजपा अपने बहुमत का इस्तेमाल लोकतांत्रिक और संवैधानिक मानदंडों को मनमाने तरीके से लागू करवाने के लिए कर रही है। यह संवैधानिक प्रावधानों का दुरुपयोग है, जो अब से पहले किसी दल द्वारा कभी नहीं किया गया। सरकार ने ऐसा करके राष्ट्र के संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों का मजाक बनाया है। 

कैप्टन ने इस मामले में कश्मीर के नेताओं को नजरबंद करने की केंद्र सरकार की कार्रवाई की की निंदा की। कहा कि लोगों की आवाज पूरी तरह से दबा दी गई। यह फैसला भविष्य के लिए एक ऐसा गलत उदाहरण बन जाएगा, जिसके तहत केंद्र की सरकार देश में किसी भी राज्य में केवल राष्ट्रपति शासन लगाकर पुनर्गठित कर सकेगी। केंद्र सरकार ने एकतरफा फैसला किया है और किसी भी अन्य राजनीतिक दल के साथ कोई चर्चा नहीं की।

कैप्टन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और चिंता के इस महत्वपूर्ण मामले पर आम सहमति बनाने का कोई प्रयास नहीं किया गया। सरकार को कश्मीर मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए कोई भी निर्णय लेने से पहले लोकतांत्रिक और कानूनी मानदंडों की उचित प्रक्रिया को अपनाना चाहिए था।

कैप्टन बोले, राज्य में बिगड़ने नहीं देंगे माहौल

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म किए जाने के बाद राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने राज्य में अमन-कानून की स्थिति को बहाल रखने के लिए किसी भी प्रकार के विरोध प्रदर्शन और इस फैसले के पक्ष में कोई भी समारोह करने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही उन्होंने सीमा पर तनाव बढ़ने की आशंकाओं को देखते हुए पाकिस्तान द्वारा अशांति फैलाने की किसी कोशिश को नाकाम करने केे लिए पुलिस को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आशंका जताई कि पाकिस्तान इसे हलके में नहीं ले सकता है और भारत के खिलाफ गलत कदम उठा सकता है।

आठ हजार कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री ने पंजाब में पढ़ाई कर रहे आठ हजार कश्मीरी छात्रों के लिए सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिए हैं। इसके साथ ही विभिन्न जिलों के एसपी और डीसी को उनसे मिलकर उनसे व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर सीमा से सटे पंजाब के जिलों में सुरक्षा बढ़ाने का आदेश भी दिया गया है। राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र पिछले दो दिनों से अलर्ट पर हैं, क्योंकि पर्यटकों और अमरनाथ यात्रियों को सुरक्षा कारणों से घाटी छोड़ने के लिए कहा गया था। उन्होंने ऐसी परिस्थितियों में लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.