Move to Jagran APP

पंजाब के किसानों को मिलेगी राहत, कैप्टन ने दिए फसल की विशेष गिरदावरी के आदेश

सीएम ने निर्देश दिए गए हैं कि जहां कहीं भी गेहूं की फसल को हुए नुकसान की रिपोर्ट मिली हैं। उन क्षेत्रों में तुरंत नुकसान का अनुमान लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 06 Apr 2017 06:52 PM (IST)Updated: Thu, 06 Apr 2017 06:59 PM (IST)
पंजाब के किसानों को मिलेगी राहत, कैप्टन ने दिए फसल की विशेष गिरदावरी के आदेश

जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यभर में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को हुए नुकसान का अनुमान लगाने के लिए विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि किसानों को हुए नुकसान की जानकारी तुरंत एकत्र की जाए ताकि किसानों को समय पर उचित मुआवजा देना सुनिश्चित किया जा सके।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां कहीं भी गेहूं की फसल को हुए नुकसान की रिपोर्ट मिली हैं, उन क्षेत्रों में तुरंत नुकसान का अनुमान लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। गौरतलब है कि बुधवार और वीरवार को पंजाब में कई जगह पर बारिश, तूफान और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसल का काफी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: यूपी में कर्ज माफी के बाद कैप्टन पर दबाव, सुखबीर बोले वादा पूरा करे सरकार

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने विशेष गिरदावरी का उनका आग्रह मानने के लिए पंजाब सरकार का धन्यवाद दिया है और साथ ही उन्होंने किसानों को तुरंत मुआवजा देने की भी मांग की है। बादल ने कहा कि यह प्राकृतिक आपदा तब आई है, जब गेहूं की फसल पूरी तरह पक गई है और कटाई के लिए तैयार है। उन्होंने किसानों को तुरंत अंतरिम राहत देने की मांग की ताकि किसान हालात से निपटने में सक्षम हो सकें।  गिरदावरी के बाद किसानों को पूरा मुआवजा दिया जाए।

बादल ने कहा कि लोगों के हितों की रक्षा करना सरकार की संवैधानिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने सरकार से अपील की कि वह प्राकृतिक आपदा से पैदा हुए मुश्किल हालात के मद्देनजर किसानों द्वारा मंडियों में लाई जाने वाली गेहूं की तुरंत खरीद सुनिश्चित करने के लिए भी आदेश जारी करे।

यह भी पढ़ें: कांस्टेबल ने अस्पताल में तोड़ा दम, गाड़ी उठाने के बाद हुआ था हार्ट अटैक

वहीं दूसरी ओर लंबी में बादल ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों का कर्ज माफ करने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब प्रदेश की कांग्रेस सरकार को भी किसानों का कर्ज माफ करना चाहिए। बादल के मुताबिक पंजाब सरकार की ओर से अभी तक ऐसी कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।  दोनों राज्यों में एक साथ ही चुनाव हुए थे। यहां भी कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था, इसलिए अब उसे किसानों से किया वादा पूरा करना चाहिए। कांग्रेस ने चुनाव में बड़े-बड़े वादे किए थे।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.