Move to Jagran APP

कैप्टन अमरिंदर ने सैन्‍य अफसरों के साथ की बैठक, हरसंभव मदद की पेशकश

पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने सर्जिकल स्‍ट्राइक2 के बाद सीमा क्षेत्रों का दौरा शुरू किया है। इस क्रम मेें उन्‍होंने सैन्‍य अफसरों के साथ बैठक की और हर संभव मदद की पेशकश की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 09:05 AM (IST)
कैप्टन अमरिंदर ने सैन्‍य अफसरों के साथ की बैठक, हरसंभव मदद की पेशकश

चंडीगढ़, जेएनएन। भारतीय वायुसेना द्वारा सर्जिकल स्‍ट्राइक 2 (surgical strike2) करने के बाद मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह पंजाब के सीमा क्षेत्रों की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। इस क्रम में उन्‍हाेंने जालंधर में सेना, सीमा सुरक्षा बल, आइटीबीपी और पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने सेना को हरसंभव मदद की पेशकश की।

loksabha election banner

सीएम की बैठक में बीएसएफ, आइटीबीपी के अफसरों सहित डीजीपी भी थे

बैठक में डीजीपी दिनकर गुप्ता भी मौजूद थे। दूसरी तरफ चंडीगढ़ में चीफ सेक्रेटरी करण अवतार सिंह ने सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक की। उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को नदियों पर बने पुलों और सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा है।

कैप्टन ने सीमावर्ती क्षेत्रों में फैलाई जा रही अफवाहों से जनता को सावधान रहने को कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल अफवाहों से निपटने का काम भी कर रहे हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि आम लोगों को स्थिति के बारे में अवगत करवाते रहें। उन्होंने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद पैदा हुई स्थिति से लोगों को अवगत करवाने के लिए कहा। कैप्टन ने सेना को सभी तरह की मदद की पेशकश की ताकि सीमा की सुरक्षा और स्थिरता को यकीनी बनाया जा सके।

कहा, किसी भी स्थिति से निपटने को राज्य सरकार तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरहद पर पैदा हुए तनाव के बाद किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार है। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने आर्मी बेस और हवाई अड्डों के बारे में उन्हें अवगत करवाया।

सीएम आज से सीमावर्ती जिलों के दौरे पर

भारत-पाक सीमा पर बने तनाव के बाद लोगों में विश्वास बहाली के लिए मुख्यमंत्री का दौरा बुधवार को खराब मौसम के कारण स्थगित हो गया। आज  वह जालंधर में पंजाब सरकार के चौथे रोजगार मेले में शामिल होने के बाद सीमावर्ती इलाकों में निकलेंगे। मुख्यमंत्री यह दौरा कहां से शुरू करेंगे, सुरक्षा कारणों से इसे गुप्त रखा गया है।

पानी के स्रोतों का विशेष ध्यान रखा जाए : चीफ सेक्रेटरी

चीफ सेक्रेटरी करण अवतार सिंह ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन तैयारी में कोई कसर न छोड़ी जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग को पानी के स्रोतों का खास ख्याल रखने को कहा है ताकि आपात स्थिति में लोगों को पानी का संकट न हो। सीमावर्ती गांवों से लोगोंं के घरों से पलायन करने की खबरों पर उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का इंतजाम किया जाए। उल्लेखनीय है कि ढाई साल पहले भी सीमा पर बढ़े तनाव के बाद गांवों को खाली करवाया गया था।

-------

चीफ सेक्रेटरी ने ये निर्देश भी दिए

-पावरकॉम बीएसएनएल, सभी पुलिस स्टेशन, सभी मोबाइल सेवाओं, अस्पतालों व सरकारी कार्यालयों में 24 घंटे बिजली सप्लाई सुनिश्चित करे।

-सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर अपने मातहत सभी विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर जरूरी कदम उठाने को कहें।

-डिप्टी कमिश्नर सिविल डिफेंस व होमगार्ड जवानों को भी तैयार रखें।

-बीएसएनएल लैैंडलाइन, मोबाइल फोन सेवाओं को बिना बाधा जारी रखना सुनिश्चित करे।

-स्थानीय निकाय विभाग फायर टेंडर को ऑपरेशन के लिए तैयार रखे।

-लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर यह सुनिश्चित करें कि एनडीआरएफ की यूनिट हमेशा तैयार रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.