Move to Jagran APP

अमरिंदर का कनाडा के रक्षामंत्री से मुलाकात से इन्‍कार

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कनाडा के विदेश मंत्री हरजीत सिंह सज्‍जन से मिलने से इन्‍कार कर दिया है। इससे राज्‍य में माहौल गर्माने लगा है व राज्‍य के अफसर ऊहापोह में हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 13 Apr 2017 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2017 07:20 PM (IST)
अमरिंदर का कनाडा के रक्षामंत्री से मुलाकात से इन्‍कार
अमरिंदर का कनाडा के रक्षामंत्री से मुलाकात से इन्‍कार

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने इसी माह छह दिन के भारत दौरे पर आ रहे कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन के साथ मुलाकात न करने की बात कही है। इससे राजनीतिक हलकों में माहौल गर्माने की संभावना है। इससे दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों पर असर पड़ने की आशंका भी जताई जा रही है। कैप्‍टन ने कहा है कि हरजीत सिंह सज्‍जन खालिस्‍तान समर्थक रहे हैं और इसी कारण वह उनसे मुलाकात नहीं करेंगे। संभवत: यह पहला मौका होगा जब विदेशी मेहमान के साथ किसी मुख्यमंत्री ने मिलने से इन्‍कार किया है। इससे राज्‍य के अधिकारी भी ऊहापोह में हैं।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक कनाडा के रक्षा मंत्री 17 अप्रैल को भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचेंगे। उनका 19 को सायं अमृतसर पहुंचने का कार्यक्रम है और वह 20 अप्रैल को श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकेंगे। इसी दिन उनका जालंधर में भी एक कार्यक्रम है। वह होशियारपुर जिले में स्थित अपने पैतृक गांव बंभेली के दौरे पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढें: सियासी कांफ्रेंस में बोले मनप्रीत-तीन महीने सब्र रखें, हम नया पंजाब बनाएंगे

21 अप्रैल को हरजीत सज्जन का चंडीगढ़ का कार्यक्रम रहेगा। यहां वह पंजाब व हरियाणा के राज्यपाल और हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिल सकते हैं। अभी तक तय कार्यक्रम के अनुसार वह 22 अप्रैल को वापस जाएंगे। तय यात्रा कार्यक्रम में पंजाब के किसी अफसर या मंत्री से मुलाकात को शामिल करने का फैसला पंजाब सरकार करेगी।

पंजाब सरकार द्वारा तैयार प्रोटोकोल नियमों के मुताबिक किसी भी देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्री और राजदूत आदि के पंजाब आने पर उन्हें स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया जाता है। इसके तहत उसके ठहरने, खान-पान, सुरक्षा आदि का पूरा जिम्मा प्रदेश सरकार का होता है। अब कैप्‍टन अमरिंदर की घोषणा से अधिकारियों की जान सांसत में है। वह सरकारी नियमों में बंधे होने के कारण हरजीत सिंह सज्जन को स्टेट गेस्ट की सुविधाएं देने से मना नहीं कर सकते। इसके अलावा चूंकि वह कनाडा के रक्षा मंत्री हैं, इसलिए केंद्र सरकार का दबाव भी पंजाब पर रहेगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब में बैसाखी की धूम, गुरुद्वारों व मेलों में उमड़ा जनसैलाब

सीएमओ के एक सीनियर अफसर ने प्रोटोकॉल के तहत हरजीत सज्जन को स्टेट गेस्ट के तौर पर दी जाने वाली सुविधाओं और अमरिंदर की जगह पर किसी और मंत्री की उनके साथ मुलाकात के लिए ड्यूटी लगाए जाने के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री ही शुक्रवार को यहां लौटने पर फैसला करेंगे।

ये हैं कनाडा सरकार में सिख मंत्री

नवदीप बैंस - विज्ञान व आर्थिक विकास।
हरजीत सज्जन - नेशनल डिफेंस।
अमरजीत सोही - इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड कम्युनिटीज।
बर्दीश चग्गर - स्माल बिजनेस एंड टूरिज्म।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.