Move to Jagran APP

पीयू स्टूडेंट्स की समस्या का नहीं कर पा रही समाधान

पंजाब यूनिवर्सिटी में इस समय स्टूडेंट्स अपने एग्जाम को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 07:31 PM (IST)
पीयू स्टूडेंट्स की समस्या का नहीं कर पा रही समाधान
पीयू स्टूडेंट्स की समस्या का नहीं कर पा रही समाधान

जासं, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी में इस समय स्टूडेंट्स अपने एग्जाम को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं। स्टूडेंट्स लॉकडाउन की वजह से अपने अपने घरों में बैठे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के द्वारा वह अपना सिलेबस और परीक्षा की तैयारियों में भी लगे हुए हैं। पीयू प्रशासन एक ओर तो कह रहा है कि स्टूडेंट्स की हर समस्या का समाधान किया जाएगा, वहीं दूसरी ओर वह इस काम में बिल्कुल नाकाम साबित हो रहा है। परीक्षा और एडमिशन से संबंधित जानकारी के लिए पीयू प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। इन नंबरों पर कॉल करो न तो स्टूडेंट्स की समस्या का हल हो रहा है और न ही उन्हें एग्जाम से संबंधित उचित जानकारी दी जा रही है। पीयू कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो. परविदर सिंह फेसबुक पेज से लाइव हुए थे। इससे स्टूडेंट्स को कोई भी फायदा नहीं होगा और न ही उनके सवालों के जवाब उन्हें मिले। परीक्षाओं को लेकर यह कहना है स्टूडेंट्स का

loksabha election banner

पीयू प्रशासन ने अगर एग्जाम को लेकर कोई फैसला लिया है तो उन्हें इस बात को स्टूडेंट्स के साथ शेयर करनी चाहिए। इससे स्टूडेंट्स की समस्या का हल होगा। ऐसे चुप रहने से तो स्टूडेंट के बीच में पैनिक क्रिएट हो रहा है।

-(हरीशिखा राज, स्टूडेंट बीएमएस पीयू) बीटेक की परीक्षा को लेकर पैक करने सभी स्टूडेंट्स को पास करने का निर्णय लिया है। इसी तर्ज पर पीयू प्रशासन को भी स्टूडेंट्स के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए अपना डिसीजन लेना चाहिए। इस फैसले में हो रही देरी पीयू प्रशासन की कमियों को उजागर कर रही है।

(अविनाश, स्टूडेंट यूआइईटी, पीयू) नया सत्र अगस्त सितंबर से शुरू होना है। अगर जुलाई माह में परीक्षा होनी है तो इस बात की जानकारी पीयू प्रशासन को सार्वजनिक रूप से देनी चाहिए। अगर परीक्षाएं नहीं भी होनी है तू भी उसके बारे में पीयू प्रशासन को जल्द फैसला लेना चाहिए।

-(विमर्श, स्टूडेंट एमए इंग्लिश, पीयू) स्टूडेंट्स की समस्याओं को देखते हुए पीयू प्रशासन को अब अपना फैसला लेना ही होगा। अगर स्टूडेंट का भविष्य खराब होता है तो क्या प्रशासन उसकी जिम्मेदारी लेगा। स्टूडेंट्स पूरा वर्ष मेहनत करते हैं परीक्षाएं देने के लिए लेकिन पीयू प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है।

-(प्रिया शर्मा, स्टूडेंट यूआइएचटीएम, पीयू) पीयू प्रशासन का लापरवाही भरा रवैया स्टूडेंट्स में रोष पैदा कर रहा है। ना तो हमें हेल्पलाइन नंबर से ही कोई मदद मिल रही है और ना ही पीयू के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट से। सब के सब खानापूर्ति करने में लगे हुए हैं। उनको स्टूडेंट्स के भविष्य से कोई लेना-देना ही नहीं है।

-(निहारिका, स्टूडेंट डिपार्टमेंट ऑफ लॉ, पीयू) परीक्षा से जुड़ी हर तैयारी और जानकारी स्टूडेंट्स के साथ जल्द ही शेयर की जाएगी। इसके लिए डायरेक्टर हासर एजुकेशन से बात की जा रही है। हमें हर स्थिती को देखना है, जिससे स्टूडेंट्स को कोई नुकसान न हो। परीक्षा से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया, न्यूज पेपर और पीयू की ऑफिशियल वेबसाइट आदि के माध्यम से स्टूडेंट्स तक जल्द ही पहुंचा दी जाएगी।

-प्रो. परविदर सिंह, कंट्रोल ऑफ एग्जामिनेशन, पीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.