Move to Jagran APP

ब्रिटिश कंपनी लगाएगी पंजाब में 10 बायो गैस व सीएनजी प्लांट

ब्रिटेन की कंपनी रीका बायोफ्यूल डेवलपमेंट लिमिटेड पंजाब में 10 बायो गैस व बायो सीएनजी प्लांट स्‍थापति करेगी। इस संबंध में कंपनी के साथ समझौता किया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2018 05:44 PM (IST)
ब्रिटिश कंपनी लगाएगी पंजाब में 10 बायो गैस व सीएनजी प्लांट
ब्रिटिश कंपनी लगाएगी पंजाब में 10 बायो गैस व सीएनजी प्लांट

जेएनएन, चंडीगढ़। ब्रिटिश कंपनी रीका बायोफ्यूल डेवलपमेंट लिमिटेड पंजाब में 10 बायो गैस व बायो सीएनजी प्लांट लगाएगी। इस संबंध में ब्रिटिश के चंडीगढ़ स्थित डिप्टी हाई कमिश्नर एंड्रयू अय्यर की उपस्थिति में रीका बायोफ्यूल डेवलपमेंट लिमिटेड और पंजाब औद्योगिक प्रोत्साहन ब्यूरो और पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के बीच समझौता हुआ है। इस दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत बादल भी विशेष रूप से उपस्थित हुए।

loksabha election banner

हरेक प्लांट में प्रतिदिन में 100 मीट्रिक टन पराली खपाने की होगी क्षमता

रीका कंपनी की तरफ से राज्य में 100-150 मिलियन अमे‍रिकी डालर के निवेश के साथ 10 के करीब प्लांट लगाने की योजना है। इससे1000 के करीब नौकरियां भी मुहैया होंगी। अत्याधुनिक तकनीक वाले इन प्लांटों में से पहला प्लांट 2019 में शुरू हो जाने की संभावना है। हरेक प्लांट में एक दिन में 100 मीट्रिक टन धान की पराली खपाने की क्षमता होगी।

प्लांट स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार जमीन की सीमा रेखा और औद्योगिक नीति के अनुसार मिलने वाली सहूलतें और सहायता भी मुहैया करवाएगी। इस मौके पर रीका बायोफ्यूल कंपनी के डायरेक्टर ग्रेगरी कुुरप्पनीकोवस ने इस समझौते पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट से जहां पराली की आग से वातावरण को दूषित होने से बचाने में पंजाब सरकार की मदद की जाएगी वहीं पराली का भी समुचित प्रयोग किया जाएगा। 

इस मौके पर पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के सीईओ एनपीएस रंधावा, डिप्टी जनरल मैनेजर  एमपी सिंह, मैनेजर सुखवंत सिंह, दविन्दर सिंह और इनवेस्ट पंजाब के अरुणजीत सिंह सिद्धू उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.