Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के एलांते मॉल में बम की सूचना से मचा रहा हड़कंप, कई घंटे चली जांच में नहीं मिला कुछ

चंडीगढ़ के प्रमुख एलांते मॉल में बम की सूचना है। सूचना मिलने के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पूरे मॉल को खंगाला गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 05:35 PM (IST)
चंडीगढ़ के एलांते मॉल में बम की सूचना से मचा रहा हड़कंप, कई घंटे चली जांच में नहीं मिला कुछ
चंडीगढ़ के एलांते मॉल में बम की सूचना से मचा रहा हड़कंप, कई घंटे चली जांच में नहीं मिला कुछ

जेएनएन, चंडीगढ़। यहां शहर के प्रमुख स्‍थल एलांते मॉल में बम होने की सूचना से हड़कंप मच गया। पुलिस ने मॉल को खाली कराकर कई घंटे तक जांच की, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। पुलिस अफसरों का कहना है कि इस संबंध में एक इंटरनेट कॉल आया था। जांच के बाद मॉल को दोबारा लोगाें के लिए खोल दिया गया है, लेकिन मौल परिसर और आसपास के क्षेत्र में बम निरोधक दस्‍ते और डॉग स्‍क्‍वॉयड की मदद से जांच की जा रही है। पूरे घटनाक्रम से सिटी ब्‍यूटीफुल दहशत में रहा।

loksabha election banner

मॉल को दोबारा आम लोगों के लिए खोला गया, एलांते माल के परिसर व आसपास के क्षेत्र में जांच जारी

किसी ने इंटरनेट कॉल से एलांते मॉल में बम होने के बारे में सूचना दी थी। इससे पुलिस में हड़कंप मच गया और उसने मौके पर पहुंचकर तुरंत मॉल को खाली करा लिया। बम की सूचना के बाद बम स्क्वॉयड दस्ता भी मौके पर पहुंचा था। मॉल मेंं चली घंटों के जांच के बाद पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लगा। पहले जांच के बाद मॉल के कुछ हिस्‍सों को छोड़कर बाकी को खोल दिया गया। लेकिन बाद में उस पूरे मॉल को आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

बम की सूचना के बाद मॉल के आसपास क्षेत्र को भी घेरे में ले लिया गया था। पूरे क्षेत्र में दहश‍त का माहौल रहा। बम की सूचना इंटरनेट कॉल से दी गई थी। लगभग तीन घंटे चले सर्च आपरेशन के बाद मॉल को दोबारा आम लोगों को खोल दिया गया। मॉल के अंदर से बम मिला या नहीं इस संबंध में पुलिस कुछ नहीं बता रही। 

बता दें, सोमवार को छुट्टी होने के कारण मॉल में सुबह से ही काफी भीड़ थी। इनमें महिलाओं और बच्‍चों की संख्‍या भी काफी थी। अचानक लोगों को मॉल से बाहर जाने की सूचना प्रसारित किए जाने से अफरातफरी मच गई। लोगों को आनन-फानन में मॉल से दूर किया गया। इसके बाद जांच शुरू की गई। पुलिस व प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

शुरू में इसे स्‍वतंत्रता दिवस के मौेके पर सुरक्षा की दृष्टि से इसे मॉक ड्रिल समझा गया, लेकिन जब बम की सूचना आने की बात पता चली तो लोगों में दहशत फैल गई। पार्किंग से वाहन निकालने की जल्दबाजी के कारण सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। मॉल के चारों तरफ की रोड व इंडस्ट्रियल एरिया में जाम की स्थिति बन गई।

पुलिस बम की ढूंढने में जुटी रही। एसएसपी नीलंबरी जगदाले का कहना है कि पुलिस को कॉल आई थी। कॉल इंटरनेट के माध्यम से की गई थी। वैसे भी पुलिस 15 अगस्त को लेकर एहतियातन सतर्क है। मॉल के सभी दफ्तरों व दुकानों को खंगाला जा रहा है। अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। पुलिस पूरी तरह से प्रोफेशनल तरीके से काम कर रही है।

चंडीगढ़ केंद्रशासित प्रदेश और पंजाब व हरियाणा की राजधानी होने के कारण बेहद संवदेनशील शहर है। ऐसे में यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहते हैं। श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्‍सव के मौके पर पाकिस्‍तान स्थित श्री ननकाना साहिब से चला नगर कीर्तन रविवार को मोहाली होते हुए चंडीगढ़ पहुंचा था। इस मौके पर शहर में कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था थी। बता दें कि एलांते मॉल में लोगों की काफी भीड़ र‍हती है और इनमें महिलाओं व बच्‍चों की संख्‍या काफी होती है।

बता दें कि जम्मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद खुफिया एजेंसियों ने पंजाब में आतंकी वारदातों व हमले की आशंका जताई थी। इसके बाद राज्‍य में पंजाब में अलर्ट जारी कर दिया गया। चंडीगढ़ में कड़ी चौकसी बरती जा रही थी। पंजाब में पिछले कुछ सालोें में कई आतंकी हमले हो चुके हैं। पा‍किस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद कहा था कि भारत में अब पुलवामा हमले जैसी घटनाएं और हो सकती हैं।

एलांते मॉल प्रबंधन ने जारी किया बयान

उधर, एलांते मॉल प्रबंधन ने एक बयान जारी कर कहा कि है कि मॉल के अंदर मौजूद दुकानदार व कर्मचारी पूरी तरह सुरक्षित हैं। मॉल प्रबंधन लोगों और संपत्ति की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। पुलिस जांच चल रही है और हम जल्द ही पूरे तथ्यों को जानेंगे। जब विशेष सुरक्षा जांच पूरी हो जाएगी, तब मॉल संचालन फिर से शुरू होगा। प्रबंधन ने कहा कि हमारे प्रत्येक ग्राहक ने कठिनाइयों का सामना किया। लोगों से अपील है कि वह शांति बनाए रखें और सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.