Move to Jagran APP

'सुरक्षा मानकों को अपनाकर बेडमिंटन, टेनिस व टेबल टेनिस जैसी खेलें हो सकती हैं शुरू'

कोरोना संक्रमण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में अब इन विकल्पों पर चर्चा हो रही है कि कैसे कोरोना संक्रमण से बचते हुए हम सामान्य जीवन जी सकते हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 12:44 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 12:44 PM (IST)
'सुरक्षा मानकों को अपनाकर बेडमिंटन, टेनिस व टेबल टेनिस जैसी खेलें हो सकती हैं शुरू'
'सुरक्षा मानकों को अपनाकर बेडमिंटन, टेनिस व टेबल टेनिस जैसी खेलें हो सकती हैं शुरू'

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। एजुकेशन के साथ चंडीगढ़ को स्पोटर्स हब के तौर पर भी जाना जाता है। शहर में कई स्पोटर्स कॉम्पलेक्स हैं, जिनमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी कोचिंग लेते हैं  लेकिन लॉक डाउन के बाद सब कुछ बंद है। कोरोना संक्रमण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में अब इन विकल्पों पर चर्चा हो रही है कि कैसे कोरोना संक्रमण से बचते हुए हम सामान्य जीवन जी सकते हैं। 

loksabha election banner

चंडीगढ़ बेडमिंटन एसोसिएशन के सेक्रेटरी व इंटरनेशनल बैडमिंटन कोच सुरेंद्र महाजन का कहना है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अभी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में खेल शुरू करना खतरे से खाली नहीं है। अगर खेल शुरू भी किया जाता है तो एक कोर्ट में सिर्फ दो ही खिलाड़ी खेल सकते है। उनके खेलने के बाद पूरे कोर्ट को सेनिटाइज किया जाना चाहिए। यह सब भी प्रशासन और स्पोटर्स डिपार्टमेंट की मंजूरी से संभव है।

हालत सामान्य होने तक घर पर ही अभ्यास करें खिलाड़ीः विशाल मेहता

स्पोटर्स कॉम्पलेक्स-7 के बेडमिंटन कोच विशाल मेहता ने बताया कि ज्यादातर ट्रेनी खिलाड़ी बच्चे हैं ऐसे में कौन सा बच्चा किसके संपर्क में है, कब किससे मिल रहा है यह ध्यान रखना काफी मुश्किल है। सुरक्षा के मद्देनजर सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेल शुरू हो सकता है। 

 

टेबल टेनिस में रहेगा संक्रमण का खतराः नजीब कौशल

सेक्टर-23  स्थित टेबल टेनिस हाल के कोच नजीब कौशल बताते हैं कि टेबल टेनिस खेलते समय खिलाड़ी बार बॉल को हाथ लगाते है, इसके अलावा हॉल को हर मैच के बाद सेनिटाइज करना पड़ेगा। इसलिए सामान्य हालत होने तक खेल शुरू करने में खतरा रहेगा। सीनियर  खिलाड़ी सुरक्षा इंतजामों को अपनाकर खेल सकते हैं।

गाइडलाइन्स की पालना के साथ शुरू हो सकता है खेल शुरूः बीरबल बढ़ेरा

पंजाब यूनिवर्सिटी के टेनिस कोच बीरबल बढ़ेरा का कहना है कि टेनिस के खेल में शरीरिक दूरी रहती है, हालांकि खिलाड़ी एक दूसरे से हाथ मिलाते हैं, गेंद उठाते हैं। मेरा मानना है कि सभी गाइडलाइन्स का पालन किया जाए तो यह खेल हो सकता है।

दुनिया के कई देशों में शुरू होने लगी हैं खेल गतिविधियां- रोमन सिंह

सीएलटीए-10 के कोच रोमन सिंह का कहना है कोरोना संक्रमण का खतरा है लेकिन सुरक्षा इंतजामों को अपनाते हुए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में खेल गतिविधियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में हमें भी इस दिशा में आगे बढ़ना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.