Move to Jagran APP

कलाकार सुभाष शौरे के Art work को वर्ल्ड वर्चुअल म्यूजियम ने Coronavirus एग्जिबीशन के लिए चुना

शहर के कलाकार सुभाष शौरे द्वारा कोरोना वायरस पर बनाया गया आर्ट वर्क इन दिनों लोगों को जागरुक कर रहा है। इस आर्ट को सुभाष ने हाल ही में बनाया है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 01:54 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 01:54 PM (IST)
कलाकार सुभाष शौरे के Art work को वर्ल्ड वर्चुअल म्यूजियम ने Coronavirus एग्जिबीशन के लिए चुना

चंडीगढ़, [शंकर सिंह]। कोराना वायरस में भी कला ढूंढी, वो भी ऐसे कि इसे विश्व वर्चुअल म्यूजियम ने कोरोना वायरस एग्जिबीशन के लिए चुन लिया। शहर के कलाकार सुभाष शौरे द्वारा कोरोना वायरस पर बनाया गया आर्ट वर्क इन दिनों लोगों को जागरुक कर रहा है। इस आर्ट को सुभाष ने हाल ही में बनाया है। 

loksabha election banner

कलाकार सुभाष ने बताया कि इस आर्ट वर्क को उन्होंने लॉकडाउन से पहले बनाया था। उस समय कोरोना कई देशों में तेजी से फैल रहा था। ऐसे में मैं इस वायरस की कैद में आई इसकी कैद में धरती को दिखाना चाहता था। इसके साथ ही खुद को एक विषय के रूप में दिखाकर मैंने इंसान को धरती को बचाने की कोशिश करते हुए दिखाया है। मैं कई वर्षों से खुद को विषय के तौर पर अपने आर्ट वर्क में दिखाता आ रहा हूं।

काले कपड़े में दिखाया कोरोना वायरस को 

सुभाष ने कहा कि आर्ट वर्क में उन्होंने कोरोना वायरस को काले कपड़े में दिखाया है। ये एक तरह से इसकी दस्तक को दिखा रहा है, जो दुनिया को अपनी कैद मे ले रहा है। इसके अलावा मैंने अपनी भी एक तस्वीर इसके दूसरे हिस्से में जोड़ी, जिसमें मैं दुनिया को बचाने की कोशिश कर रहा हूं। दरअसल इसे मैंने वर्ष 1996 की सीरीज से लिया, जिसे मैंने वर्ष 2009 तक जारी रखा। इसमें मैं पहले इंसान की महत्वाकांक्षा को दिखाना चाहता था। मुझे खुशी है कि इस आर्ट वर्क को विश्व स्तर पर पहचान मिली। इसे मैंने ऑनलाइन कॉम्पीटीशन के लिए भेजा, तो उन्होंने इसे अपनी प्रदर्शनी में शामिल कर लिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.