Move to Jagran APP

TGT भर्ती के लिए एेसे करें Online Apply, जानें कब है Last date

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 196 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मंगलवार से आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 11:38 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 01:20 PM (IST)
TGT भर्ती के लिए एेसे करें Online Apply, जानें कब है Last date
TGT भर्ती के लिए एेसे करें Online Apply, जानें कब है Last date

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 196 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मंगलवार से आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जानकारी अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्निकल टीचर ट्रेनिंग एंड रिसर्च (निट्टर) की वेबसाइट पर टीजीटी पदों के लिए आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

22 मार्च 2019 तक आॅनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। भर्ती से संबंधित सभी तरह की जानकारी निट्टर की वेबसाइट पर जारी कर दी गई हैं। पांच साल बाद शिक्षा विभाग में टीजीटी पदों पर भर्ती की जा रही है। बेशक टीजीटी शिक्षकों की भर्ती एसएसए के तहत की जा रही है। लेकिन नए शिक्षकों को 45756 रुपये शुरुआती मासिक वेतनमान मिलेगा, जोकि अन्य राज्यों के रेगुलर टीचर के बराबर या कई से अधिक है।

टीजीटी में अधिक पद साइंस (नाॅन मेडिकल) 47 सोशल साइंस 46 में होंगे, जबकि हिंदी में 13, अंग्रेजी में 27 और पंजाबी में 19 पदों पर भर्ती होगी। इस बार विभाग 10 फीसद पदों को आर्थिक आधार पर भरेगा। टीजीटी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का बीए, बीएड और सीटीईटी क्लीयर होना अनिवार्य है। 21 से 37 साल की आयु के युवा ही आवेदन के योग्य होंगे। एक जनवरी 2019 को आवेदन की कट आॅफ डेट मानी जाएगी। इस भर्ती में चंडीगढ़ के अलावा पंजाब, हरियाणा व हिमाचल सहित देश भर के किसी भी राज्य के युवा आवेदन कर सकते हैं। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग जुलाई तक सरकारी स्कूलों में करीब 700 एनटीटी,जेबीटी और टीजीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेगा।

लिखित परीक्षा होगी, नेगेटिव मार्किंग भी

टीजीटी शिक्षकों की भर्ती भी लिखित परीक्षा की मेरिट आधार पर होगी। लिखित परीक्षा में 150 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। दो घंटे 30 मिनट की परीक्षा में आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। मेरिट लिस्ट में आने के लिए परीक्षा में कम से कम 40 फीसद अंक लेना अनिवार्य होगा। परीक्षा में 15 अंक जनरल अवेयरनेस,15 अंक इंफोरमेशन कम्यूनिकेशन एंड टेक्नोलाॅजी एंड टीचिंग एप्टीट्यूट, 15 अंक अर्थमेटिक्स एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, 5-15 अंक हिंदी और अंग्रेजी लैंग्वेज से जुड़े होंगे। 75 अंकों की परीक्षा विषय से जुड़ी होगी। परीक्षा में नेेगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत अंक पर 0.25 अंक कटेंगे। लिखित परीक्षा में कैंडीडेट्स के बराबर अंक होने पर सीटीईटी के अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी।

800 रुपये भरनी होगी फीस ,27 मार्च तक जमा होगी फीस

आॅनलाइन आवेदन में किसी तरह की दिक्कत के लिए निट्टर द्वारा हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की जाएगी। कोई भी 27 फरवरी से सुबह नौ से शाम पांच बजे तक 7036270366 पर संपर्क कर सकता है। आॅनलाइन आवेदन करने वालों को 27 मार्च शाम चार बजे तक फीस जमा करनी होगी। जनरल कैटेगरी की फीस 800 और एससी कैटेगरी की फीस 400 रुपये तय की गई है। एक से अधिक विषय में आवेदन के लिए अलग-आवेदन फार्म जमा करना होगा। दो अप्रैल को निट्टर द्वारा फीस जमा करने वाले कैंडीडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा के बारे में 10 अप्रैल 2019 को शेड्यूल जारी किया जाएगा।

जेबीटी के लिए 28 फरवरी और 1 मार्च को डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जेबीटी के 418 पदों के लिए निट्टर द्वारा लिखित परीक्षा और सीटीईटी अंकों की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। जानकारी अनुसार अब शिक्षा विभाग ने मेरिट में शामिल पदों से तीन गुणा अधिक कैंडीडेट्स को डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया है। शिक्षा विभाग ने 28 फरवरी और 1 मार्च को वेरिफिकेशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। 20 मार्च तक विभाग की ओर से जेबीटी की अप्वाइंटमेंट लेटर जारी कर दिए जाएंगे। विभाग ने 28 फरवरी और 1 मार्च को वेरिफिकेशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। 20 मार्च तक विभाग की ओर से जेबीटी की अप्वाइंटमेंट लेटर जारी कर दिए जाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.