Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में एयर शो: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु होंगी मुख्य अतिथि, शो के लिए App पर बुक करवानी होगी सीट

Air Force Day 2022 चंडीगढ़ में पहली बार वायु सेना दिवस के मौके पर एयर शो होगा। 8 अक्टूबर को यह एयर शो सुखना लेक पर आयोजित होगा। वायुसेना सुखना लेक पर आकाश में आधुनिक फाइटर रफाल और चिनूक हेलिकाप्टर सहित दूसरे विमानों की ताकत दिखाएगी।

By JagranEdited By: Ankesh ThakurPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:40 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:40 AM (IST)
Air Force Day 2022: आठ अक्टूबर को चंडीगढ़ में एयर शो होगा।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Air Force Day 2022: भारतीय वायु सेना के रोमांच से भरे मेगा एयर शो का आयोजन पहली बार चंडीगढ़ में होने जा रहा है। आठ अक्टूबर को सुखना लेक पर एयर शो को लेकर इन दिनों भारतीय वायु सेना (आइएएफ) और चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहली बार एयर फोर्स का एयर शो किसी एयरफोर्स स्टेशन से बाहर किया जा रहा है।

loksabha election banner

इस खास कार्यक्रम में राष्ट्रपति व तीनों सेनाओं की कमांडर इन चीफ द्रौपदी मुर्मु मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर सकती हैं। पुख्ता सूत्रों अनुसार इस संबंध में राष्ट्रपति भवन से एयरफोर्स से जुड़े अधिकारियों को हरी झंडी मिल चुकी है, लेकिन अभी राष्ट्रपति के चंडीगढ़ दौरे की पुष्टि अधिकारिक तौर पर अगले कुछ दिनों में ही हो सकेगी।

एयर शो का ट्रायल छह अक्टूबर और एयर फोर्स डे पर आठ अक्टूबर को फाइनल शो होगा। वायुसेना इस मौके पर सुखना लेक पर आकाश में अपने आधुनिक फाइटर रफाल और चिनूक हेलिकाप्टर सहित दूसरे विमानों की ताकत सुखना लेक पर दिखाएगी। एयर शो एक घंटे से अधिक का होगा। कार्यक्रम में एयरफोर्स के साथ ही जल और थल सेना के उच्च अधिकारी भी कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

एयर शो के लिए एप पर बुक करनी होगी सीट

सुखना लेक पर सुरक्षा कारणों को देते हुए 30 से 35 हजार लोगों को ही एंट्री मिल सकेगी। शो देखने के इच्छुक लोगों को यूटी प्रशासन के टूरिज्म विभाग के एप पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। लोगों को रजिस्ट्रेशन के हिसाब से सुखना पर खड़े या बैठकर शो देखने के लिए अलग-अलग एरिया अलाट किए जाएंगे। शो की टिकट के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सुखना के आसपास जाम की स्थिति से बचने के लिए टिकट लेने वालों को निर्धारित पार्किंग स्थल से बसों में सुखना लेक पर ले जाने और लाने की व्यवस्था यूटी प्रशासन सीटीयू बसों से करेगा।

रिहर्सल भी देख सकेंगे लोग

ट्राईसिटी के लोग छह अक्टूबर को शो की रिहर्सल में भी एयर शो को देख सकेंगे। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (पेक) के सेंचुरी ईयर दीक्षा समारोह में भी शिरकत करेंगी। पेक ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सेंचुरी ईयर की शुरुआत में 16 नवंबर 2021 को पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने शिरकत की थी। चंडीगढ़ के किसी शैक्षणिक संस्थान में एक वर्ष के भीतर पहली बार दो बार राष्ट्रपति पहुंचेंगे। पेक अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रपति दौरे को लेकर तैयारियां पूरी हैं, लेकिन अभी राष्ट्रपति भवन से पत्र का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.